Sunday , May 19 2024

यूक्रेन के अवदिव्का शहर पर रूस का कब्जा…

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि मास्को ने यूक्रेन के अवदिव्का शहर पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल एंड्री मोर्डविचेव के नेतृत्व में सैनिकों ने यह सफलता हासिल की है। अवदिव्का में यूक्रेनी झंडे को हटाकर रूसी झंडा लगा दिया गया है। मई 2023 में बखमुत शहर पर कब्जे के बाद अवदिव्का का पतन रूस के लिए बड़ी उपलब्धि है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की सैनिकों की तारीफ

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे लेकर सैनिकों की जमकर तारीफ की है। रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से दावा किया गया है कि पिछले 24 घंटों में इस क्षेत्र में यूक्रेन ने 1,500 से अधिक सैनिक खोए हैं। अवदिव्का के पूर्ण नियंत्रण ने रूसी सैनिकों को डोनेट्स्क से अग्रिम पंक्ति को पीछे धकेलने में सफलता दिलाई है, जिससे सेना को यूक्रेनी हमलों से काफी हद तक सुरक्षा मिली है।

यूक्रेनी सशस्त्र बल के कमांडर-इन-चीफ ने क्या कहा?

यूक्रेनी सशस्त्र बल के कमांडर-इन-चीफ आलेक्जेंडर सि‌र्स्की ने शनिवार को कहा कि अवदिव्का शहर से सैनिकों की वापसी का आदेश दिया गया है।इस बीच, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि शहर को पूरी तरह से खाली कराने और यूक्रेनी सैनिकों को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं, जो अवदिव्का कोक और केमिकल प्लांट में जमे हुए हैं।

रूस ने 32 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र अपने कब्जे में लिया

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने लगभग 32 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र अपने कब्जे में ले लिया है। रूसी नुकसान का आंकड़ा नहीं दिया गया है। हालांकि, यूक्रेन का दावा है कि रूस को भी बड़ा नुकसान पहुंचा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव ने कहा कि अवदिव्का में रूसी जीत आधुनिक वायु रक्षा प्रणाली की जरूरत की ओर इशारा कर रही है, जिससे गाइडेड बम और लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों का मुकाबला किया जा सके। साथ ही गोला बारूद की भी जरूरत है।

बाइडन ने जेलेंस्की से की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी दी थी कि कीव के लिए नए अमेरिकी सैन्य सहायता पैकेज के रिपब्लिकन कांग्रेस के महीनों के विरोध के बाद गोला-बारूद की कमी के कारण अवदिव्का रूसी सेना के हाथों में पहुंच सकता है।

यूक्रेन की मदद को लेकर व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया कि बाइडन ने यूक्रेन को समर्थन जारी रखने की प्रतिबद्धता जताते हुए शनिवार को जेलेंस्की से फोन पर बात की। साथ ही उन्होंने पैकेज को तत्काल पारित करने के आवश्यकता को दोहराया। व्हाइट हाउस ने कहा कि कांग्रेस की निष्कि्रयता के परिणामस्वरूप आपूर्ति में कमी के कारण यूक्रेन को वापसी के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे रूस को महीनों बाद यह सफलता मिली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com