Sunday , May 19 2024

मध्यप्रदेश: आचार्य गुरु विद्यासागर जी को खंडवा में दी गई श्रद्धांजलि

खंडवा जिले से जैन समाज के सचिव सुनील जैन ने बताया कि ये सौभाग्य का विषय है कि आचार्य विद्यासागर जी महाराज दादाजी कि इस नगरी में 17 व 18 मार्च 1997 को 2 दिन धर्म की प्रभावना के लिए खंडवा रुके थे। आचार्य विद्यासागर जी महाराज नागपुर रामटेक से विहार करते हुए बुरहानपुर से खंडवा पहुंचे थे। यहां सर्राफा स्थित जैन धर्मशाला में आचार्य श्री संघ सहित विराजमान थे। आचार्य श्री के देवलोकगमन पर खंडवा सकल जैन समाज द्वारा रविवार देर शाम को सराफा जैन मंदिर से सामाजिक बंधुओ द्वारा मौन रैली निकाली गई।

खंडवा में आचार्य श्री ने की थी पदयात्रा
जैन समाज के सचिव सुनील जैन के अनुसार खंडवा के नगर निगम प्रांगण में आचार्य विद्यासागर जी महाराज के दो दिनों तक प्रवचन हुए थे, जिसका लाभ खंडवा वासियों ने लिया था। खंडवा लोकसभा क्षेत्र के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, ठाकुर शिवकुमार सिंह ने आचार्य श्री के साथ पदयात्रा भी की थी, वहीं उनके साथ प्रवचन का लाभ भी प्राप्त किया था। आचार्य श्री ने दोनों को कुछ नियम भी दिलाए थे, जिनका पालन भी उन्होंने किया था।

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने माना था गुरु
बता दें कि बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदू भैया और शिव भैया ने आचार्य श्री को अपना गुरु माना था और जहां भी गुरुदेव रहते थे वे दर्शन करने अवश्य जाते थे। मिली जानकारी के अनुसार खंडवा नगर निगम प्रांगण के इस प्रवचन मंच से शाकाहार एवं देश से गौमाता का मांस निर्यात बंद हो इस संकल्प की शुरुआत की गयी थी। आचार्य श्री के प्रवचनों में मुख्य रूप से सत्य अहिंसा और भगवान महावीर के बताए मार्गदर्शन पर केंद्रीय था।

खंडवा में हुई थी दो दिनों तक धर्म प्रभावना
बता दें कि खंडवा से ही गौ माता की रक्षा एवं सुरक्षा के लिए अचार्य श्री ने गौशालाएं खोलने का अव्हान सामाजिक बंधुओं से किया था। इसके साथ ही प्रवचन में उपस्थित जनों से उन्होंने स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध शाकाहार आहार ग्रहण करने का भी संकल्प दिलवाया था। खंडवा में आचार्य श्री की दो दिनों की आहार चर्या प्रथम दिन प्रदीप पंकज स्वर्गीय सोमचंद छाबड़ा और दूसरे दिन हेमचंद सेठी परिवार में हुई थी।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम पर निकाली गई मौन रैली
आचार्य श्री के प्रवचनों का खंडवा में मंच संचालन प्रदीप जैन द्वारा किया गया था एवं आचार्य श्री के आगमन प्रवचनों का प्रचार प्रसार सुनील जैन द्वारा किया गया था। आचार्य श्री के देव लोक गमन से जैन समाज ही नहीं पूरे देश का समाज शोक में डूबा हुआ है। खंडवा सकल जैन समाज द्वारा रविवार को सराफा जैन मंदिर से सामाजिक बंधुओ द्वारा मोन रैली निकाली गई, जो सराफा, रामगंज बुधवारा, घंटाघर होते हुए विट्ठल मंदिर, बजरंग चौक से धासपुरा महावीर दिगंबर जैन मंदिर पहुंची।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com