Sunday , September 29 2024

आज रेवाड़ी दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, एम्स की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (16 फरवरी) रेवाड़ी हरियाणा का दौरा करेंगे। दोपहर लगभग एक बजकर 15 मिनट पर, प्रधानमंत्री शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को देश के 22वें एम्स की रेवाड़ी में आधारशिला रखेंगे।

एम्स बनने से राजस्थान के लोगों को मिलेगा फायदा
रेवाड़ी में एम्स बनने से दक्षिण हरियाणा और इससे सटे राजस्थान के इलाके के लोगों को लाभ मिलेगा। इसमें 720 बिस्तरों वाला अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक, संकाय तथा कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा, यूजी तथा पीजी छात्रों के लिए छात्रावास, रैन बसेरा, गेस्ट हाउस, सभागार आदि सहित कई सुविधाएं होंगी।

सीएम मनोहर लाल ने लिया तैयारियों का जायजा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार शाम रेवाड़ी के माजरा गांव पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पीएम एम्स की आधारशिला रखने के साथ ही विकसित भारत-विकसित हरियाणा रैली भी करेंगे। इस एम्स के बनने में लगभग 1650 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

प्रधानमंत्री करीब 5450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 28.5 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली इस परियोजना में मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण-5 से जोड़ा जाएगा और साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क में इसे मिला दिया जाएगा।

अनुभव केंद्रों का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री रेवाड़ी से ही हांसी-रोहतक रेलवे लाइन, ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना की शुरुआत, यमुनानगर में बनने वाले 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला और ज्योतिसर अनुभव केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे। मोदी का यह दौरा हरियाणा के लिए बेहद खास माना जा रहा है। विकसित भारत-विकसित हरियाणा रैली में चार जिलों के 14 विधानसभा क्षेत्रों से लोगों के शामिल होने का अनुमान है।

कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में नवनिर्मित अनुभव केंद्र का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में नवनिर्मित अनुभव केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस अनुभवात्मक संग्रहालय को लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यह संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें 100,000 वर्ग फुट से अधिक इनडोर जगह है। यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा। यह संग्रहालय आगंतुकों को जबर्दस्‍त अनुभव कराने के लिए संवर्धित वास्तविकता (एआर), 3डी लेजर और प्रोजेक्शन मैपिंग सहित अत्याधुनिक तकनीक का भी लाभ उठाता है। कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर वह पवित्र स्थल है जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का शाश्वत ज्ञान प्रदान किया था।

‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी, 2024 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत ट्रांसमिशन, पेयजल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री राजस्थान में 5000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com