Sunday , May 19 2024

पीएम मोदी करेंगे भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन

भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन मंगलवार यानी 6 फरवरी से शुरू होगा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोवा के दौरे पर रहेंगे। अपने इस दौरे के दौरान वो गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन कर 1,350 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी परिसर को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। इस दौरान पीएम विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। बीते सोमवार को इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री कार्यालय से एक विज्ञप्ति सांझा कर दी गई है।

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024

बता दें, इस सम्मलेन का मुख्य फोकस स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना, बढ़ावा देना और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना होगा। इस दौरान भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 आज यानि 6 फरवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक आयोजित होगा। यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक साथ लाएगा, और भारत के ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। PMO के तरफ से सोमवार को जारी एक बयान के तहत, आज प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस सीईओ और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक भी करेंगे।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 में दुनिया भर से अलग-अलग देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी की उम्मीद है। इसमें कुल छह समर्पित देश कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएसए जैसे देश सम्मिलित होंगे। भारतीय एमएसएमई ऊर्जा क्षेत्र में जिन नवीन समाधानों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जा रहा है।

एनआइटी गोवा के स्थायी परिसर का होगा उद्घाटन

इस दौरान भारतीय MSME ऊर्जा क्षेत्र में जिन नवीन समाधानों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जाएगा। जहाँ प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा के स्थायी परिसर का राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नव निर्मित परिसर में विभिन्न सुविधाएं हैं जैसे ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदान और संस्थान के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

1930 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश होगा वितरित

पीएम मोदी द्वारा आज पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ यात्री रोपवे की आधारशिला रखा जाएगा। दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला उनके द्वारा रखी जाएगी। इसके अलावा, वह रोजगार मेले के तहत विभिन्न विभागों में 1930 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित करेंगे और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी सौंपेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com