Sunday , May 19 2024

कट्टरपंथी इजरायली नागरिकों-हमास नेताओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा कनाडा,पढ़े पूरी खबर

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा है कि कनाडा फलिस्तीनी क्षेत्रों में “चरमपंथी” इजरायली निवासियों और हमास नेताओं पर प्रतिबंध लगाएगा। सीबीसी न्यूज चैनल पर एक साक्षात्कार में जोली ने कहा कि सरकार इस फैसले पर सक्रिय रूप से काम कर रही है।

कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज के मुताबिक, जोली यूक्रेन दौरे पर हैं, जहां उन्होंने यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बैठकें कीं और चल रहे युद्ध से प्रभावित स्थलों का दौरा किया। सीबीसी के मुख्य राजनीतिक संवाददाता रोजमेरी बार्टन से बात करते हुए जोली ने कहा, “हम चरमपंथी बसने वालों पर प्रतिबंध लगाएंगे और हम हमास नेताओं पर नए प्रतिबंध भी लाएंगे।

उन्होंने कहा, “मैं यह सुनिश्चित कर रही हूं कि जब तक मैं यूक्रेन में हूं, काम ओटावा में हो रहा है और मैं जल्द ही घोषणाएं करने के लिए उत्सुक हूं।” कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा वेस्ट बैंक में अवैध बस्तियों में रह रहे कुछ इजरायलियों पर प्रतिबंध लगाने के विकल्प पर विचार कर रहा है।

ओंटारियो के वाटरलू में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए ट्रूडो ने कहा, “वेस्ट बैंक में बसने वालों की हिंसा बिल्कुल अस्वीकार्य है और यह क्षेत्र में शांति और स्थिरता को खतरे में डालती है, जो दो-राज्य समाधान की दिशा में रास्ता बिल्कुल जरूरी है।”

मेलानी जोली ने कहा कि कनाडा लड़ाई को समाप्त करने का रास्ता खोजने और दीर्घकालिक समाधान खोजने की दिशा में काम करने के लिए समर्पित है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हमास अपने हथियार डाल दे और इसे लंबे संघर्षविराम की राह पर बढ़ने का पहला कदम बताया।

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, “सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण हमें बंधक समझौते को हासिल करने की जरूरत है। बंधकों को वापस लाने और रिहा करने की जरूरत है। हमें गाजा में अधिक मानवीय सहायता की जरूरत है।”

जोली ने कहा, “दो-राज्य समाधान की ओर हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हमास अपने हथियार डाल दे, और यह सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम है कि अंततः हम एक ऐसे रास्ते पर पहुंचें जहां हम एक लंबा संघर्ष विराम, एक स्थायी युद्धविराम और अंततः एक और रास्ता पा सकें।”

मेलानी जोली ने कहा कि दीर्घकालिक शांति को संभव बनाने के लिए दोनों पक्षों को अपने दृष्टिकोण में बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “हमें एक सुधारित फलिस्तीनी प्राधिकरण की आवश्यकता है। हमें इजरायल में एक ऐसी सरकार की भी आवश्यकता है जो इस दो-राज्य समाधान को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करने को तैयार हो।”

कनाडा का यह फैसला पिछले हफ्ते अमेरिका द्वारा वेस्ट बैंक में फलिस्तीनियों और इजरायली शांति कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा भड़काने और हिंसा संचालित करने के आरोप में चार व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंधों के दूसरे दौर की घोषणा के बाद आया है।

एक बयान में, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, “7 अक्टूबर से संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमास के खिलाफ पांच दौर के प्रतिबंध जारी किए हैं, जिसमें पिछले सप्ताह हमास के खिलाफ प्रतिबंधों का सबसे हालिया दौर भी शामिल है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी अपनी चिंता के बारे में बात की है।”

उन्होंने कहा, “यह हिंसा वेस्ट बैंक, इजरायल और मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है और संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के हितों को खतरा पैदा करती है।”

इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से फलिस्तीनी क्षेत्रों में हिंसा में वृद्धि देखी गई है। इजरायल और हमास के बीच युद्ध तब शुरू हुआ, जब हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया। इस हमले में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए और लगभग 250 नागरिकों को बंधक बना लिया गया।

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर से फलिस्तीन में इजरायली हमलों में 26,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com