Saturday , May 18 2024

सर्वाइकल कैंसर से हुआ पूनम पांडे का निधन,इस बीमारी को लेकर PM मोदी ने अब लिया बड़ा फैसला!

देश में सर्वाइकल कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अभिनेत्री पूनम पांडे का इस बीमारी के चलते निधन हो गया है। इस बीमारी से बचाव के लिए मोदी सरकार ने अब बड़ा फैसला लिया है। एक फरवरी को अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अहम एलान भी किया था। बता दें कि देश में सर्वाइकल कैंसर के हर साल करीब सवा लाख मामले सामने आते हैं।

अभिनेत्री पूनम पांडे को लेकर शुक्रवार सुबह चौंकाने वाली खबर आई है। 32 साल की अभिनेत्री का निधन हो गया है। पूनम पांडे के निधन की वजह सर्वाइकल कैंसर बताया जा रहा है। देश में सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसको लेकर बड़ा एलान किया है।

भारत में हर साल हजारों की मौत

सर्वाइकल कैंसर के ज्यादातर मामले महिलाओं में सामने आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सर्वाइकल कैंसर के हर साल सवा लाख मामले सामने आते हैं। ये बीमारी हर साल करीब 75 हजार लोगों की जान ले लेती है।

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में इस बीमारी की रोकथाम के लिए अहम फैसला लिया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि देश में बालिकाओं को मुफ्त टीका लगाया जाएगा।

देश में मुफ्त लगेगा सर्वाइकल कैंसर का टीका

सरकार ने एलान किया है कि देश में 9-14 साल की बालिकाओं का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। देश में इस उम्र की बालिकाओं की संख्या लगभग आठ करोड़ है। टीकाकरण अभियान स्कूलों में चलाया जाएगा।

कम होगी एचपीवी वैक्सीन की कीमत!

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए अभी बाजार में ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीन मौजूद है। हालांकि, इसकी कीमत अभी काफी ज्यादा है। उम्मीद की जा रही है कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण होने पर इसकी कीमत काफी कम हो सकती है।

अदार पूनावाला ने किया सरकार के फैसले का स्वागत

सीरम इंस्टूट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि हमें प्रण करना चाहिए कि एचपीवी से बचा जा सके और वैक्सीन सबको आसानी से उपलब्ध हो। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हेल्थ कवर में शामिल करना और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना भी बेहद सराहनीय कदम है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com