Wednesday , May 15 2024

जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्लीवासी,एक्यूआई 400 पार

हवा की गति बढ़ने व दिशा बदलने से हवा में आंशिक सुधार हुआ है। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। तीन इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा। 30 इलाकों की हवा बेहद खराब रही। साथ ही, एक इलाके में हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार तक यही स्थिति बनी रहेगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक सोमवार को औसतन चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चली। वहीं, मंगलवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बुधवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चल सकती है। गति चार से छह किमी रहने के आसार है। बृहस्पतिवार को हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति छह से 12 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है।

रोहिणी रहा सर्वाधिक प्रदूषित इलाका
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक तीन इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें रोहिणी का सर्वाधिक सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 409 रहा। सोनिया विहार में 402, वजीरपुर में 401 दर्ज किया गया। साथ ही, 30 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। जहांगीरपुरी में 398, मुंडका में 395, बवाना व पंजाबी बाग में 392, डीटीयू में 383 व नरेला में 382 सूचकांक रहा। वहीं, एक इलाके में हवा 200 एक्यूआई के पार रही। इनमें दिलशाद गार्डन का 287 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, लोधी रोड की हवा मध्यम श्रेणी में रही। प्रदूषण 176 रहा।

फरीदाबाद की हवा सबसे कम प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में फरीदाबाद का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 205 रहा, यह खराब श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा में 339 गाजियाबाद में 293, नोएडा में 286 व गुरुग्राम में 255 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com