Tuesday , May 7 2024

पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित होने वालों को बधाई दी और कहा कि भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, उन सभी को बधाई, जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है। वे अपने असाधारण कार्यों से लोगों को प्रेरित करते रहें।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी पद्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और कहा कि इन व्यक्तियों ने न केवल दूसरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण पेश किए हैं, बल्कि अपनी सेवा से देश का गौरव भी बढ़ाया है।

शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, मैं हमारे समाज के परिवर्तन निर्माताओं को हार्दिक बधाई देता हूं जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान के लिए पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया है। पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार समारोह को तर्कसंगत बनाते हुए इसे सामाजिक परिवर्तन के लिए अग्रणी उदाहरण स्थापित करने वाले व्यक्तियों की सराहना करने का एक मंच बनाया है।

उन्होंने कहा, पद्म पुरस्कारों से सम्मानित व्यक्तियों ने न केवल दूसरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण पेश किए हैं, बल्कि अपनी सेवा से देश का गौरव भी बढ़ाया है।

पूर्व उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, दिवंगत सामाजिक कार्यकर्ता और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक सहित चार अन्य पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली; अभिनेता, फिल्म निर्माता और पूर्व राजनीतिज्ञ कोनिडेला चिरंजीवी; और शास्त्रीय भरत नाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को भी गुरुवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, भारतीय पॉप और पार्श्व गायिका उषा उथुप, सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश एम फातिमा बीवी (मरणोपरांत) और कार्डियोलॉजी विभाग के सलाहकार अश्विन बालाचंद मेहता उन 17 प्राप्तकर्ताओं में से हैं जिन्हें तीसरा सबसे बड़ा सम्मान पद्म भूषण दिया गया।

खलील अहमद, बदरप्पन एम, कालूराम बामनिया, रेजवाना चौधरी बान्या, नसीम बानो और रामलाल बरेठ उन 110 प्राप्तकर्ताओं में से हैं जिन्हें चौथे सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

नीचे दी गई सूची के अनुसार, इस वर्ष पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची में 132 नाम हैं, जिनमें दो युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं।

सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं।

पुरस्कार विजेताओं में से 30 महिलाएं हैं और सूची में विदेशी अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ), भारत की विदेशी नागरिकता (ओसीआई) और नौ मरणोपरांत पुरस्कार विजेताओं की श्रेणियों के 8 व्यक्ति भी शामिल हैं।

पद्म पुरस्कार, जो 1954 में स्थापित किए गए थे, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं और हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किए जाते हैं।

पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा)।

यह पुरस्कार गतिविधियों या विषयों के उन सभी क्षेत्रों में उपलब्धियों को मान्यता देना चाहता है जहां सार्वजनिक सेवा का एक तत्व शामिल है।

पद्म पुरस्कार पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर प्रदान किए जाते हैं, जिसका गठन हर साल प्रधान मंत्री द्वारा किया जाता है। पद्म पुरस्कार समिति की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करते हैं और इसमें गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और चार से छह प्रतिष्ठित व्यक्ति सदस्य के रूप में शामिल होते हैं। समिति की सिफारिशें अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को प्रस्तुत की जाती हैं।

पिछले साल सरकार ने 106 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी, जिनमें तीन युगल पुरस्कार शामिल थे। तब सूची में छह पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 91 पद्म श्री पुरस्कार शामिल थे। पुरस्कार पाने वालों में 19 महिलाएं थीं और सूची में विदेशियों की श्रेणी से दो व्यक्ति भी शामिल थे: एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई और सात मरणोपरांत पुरस्कार विजेता।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com