Tuesday , May 7 2024

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट क्षेत्र करियर के लिए है बेहतर विकल्प

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट तेजी से विकासशील क्षेत्र है और आगे भी इस क्षेत्र में लगातार बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। इसके चलते इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी लगातार बढ़ रहे हैं। अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर का निर्माण करना चाह रहे हैं तो आप 12वीं के बाद ही कोर्स कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में कोर्स करके इसकी बारीकियां सीख सकते हैं।

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट करियर के लिए एक बेहतर विकल्पों में से एक है क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार विकास देखने को मिल रहा है जिसके चलते इसमें अवसर भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कुछ वर्ष पहले तक रियल एस्टेट को केवल प्रॉपर्टी डीलर या कमीशन एजेंट्स के रूप में ही देखा जाता है लेकिन अब इस क्षेत्र में अवसरों की कमी नहीं है।

अगर आप भी इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट क्षेत्र में बेहतर करियर का निर्माण करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद से ही इसकी शुरुआत की जा सकती है। 12वीं के बाद आप विभिन्न यूजी, पीजी, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला लेकर इसकी बारीकियां सीख सकते हैं और इस क्षेत्र में अपने करियर को धार दे सकते हैं।

ये हैं प्रमुख कोर्स

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट क्षेत्र में करियर बनाने के लिए विभिन्न कोर्सेज मौजूद हैं जिनकी जानकारी निम्नलिखित है-

MBA, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं। डिप्लोमा और सर्टिफिकेट जैसे कोर्स कक्षा 12 पास करने के बाद किए जा सकते हैं।

  • सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • बीबीए
  • एमबीए
  • एमटेक
  • पीजी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट

इन पदों पर मिलेगी नौकरी

इन कोर्सेज को करने के बाद आप सिविल इंजीनियर, टाउन प्लानर, सेल्स मैनेजर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, कंस्ट्रक्शन एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, फाइनेंशियल एनालिस्ट, सेल्स एग्जीक्यूटिव, आर्किटेक्ट, प्रॉपर्टी या फैसिलिटीज मैनेजर जैसे पदों पर अपनी शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आप अपना बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना खुद का पैसा या किसी के साथ टाइअप करके इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन

इस क्षेत्र में वेतन आपकी काबिलियत एवं एक्सपीरियंस पर निर्भर करेगा। शुरुआत में आपकी शुरुआत 15 हजार रुपये से हो सकती है जो आगे चलकर लाखों रुपये प्रतिमाह तक जा सकता है। प्राइवेट के अलावा आप सरकारी नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। यहां आपको सरकार द्वारा निर्धारित वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com