Wednesday , May 8 2024

25 जनवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और मोदी जाएंगे जयपुर

इस साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत आ रहे हैं। खबर है कि गणतंत्र दिवस समारोह से पहले 25 जनवरी को PM मोदी और मैक्रों एक साथ गुलाबी नगरी जयपुर में नजर आएंगे।फ्रांस के राष्ट्रपति का यह भारत दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है। मोदी और मैक्रों का यह दौरा इसलिए भी ख़ास है क्योंकि एक महीने में ये दूसरी बार होगा जब PM जयपुर पहुँचने वाले हैं।

भारत और फ्रांस के बीच मिलिट्री इंडस्ट्रियल साझेदारी पर चर्चा

जानकारी के मुताबिक जयपुर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति का राजपुताना अंदाज में स्वागत होगा। अपने इस दौरे के दौरान दोनों लोग गुलाबी नगरी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करने के साथ रोड शो भी कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार अपनी इस मुलाकात में मोदी और मैक्रों दोनों देशों के बीच एक मिलिट्री इंडस्ट्रियल साझेदारी करने पर बातचीत कर सकते हैं। जिससे भारत में मिलिट्री मैन्युफैक्चरिंग को मजबूती प्रदान होगी।

सिटी पैलेस में शाही डिनर का आयोजन

इसके साथ ही जयपुर के सिटी पैलेस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में एक शाही डिनर का आयोजन किया जाएगा। सिटी पैलेस राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी का आवास है। जिसमें एक संग्रहालय भी मौजूद है, जिसमें जयपुर और आमेर के गौरवशाली इतिहास के प्रतीक मौजूद हैं। अपने इस दौरे के बाद इमैनुएल 26 जनवरी को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली पहुंचेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com