Sunday , May 5 2024

 भारत में JN.1 के 1,226 मामले दर्ज,सबसे अधिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से केस आए सामने!

देश में अब तक COVID-19 सब-वेरिएंट JN.1 के कुल 1226 मामले सामने आए हैं जिनमें कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अब तक के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसकी जानकारी गुरुवार को INSACOG ने दी है। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम  द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चला है कि 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने वैरिएंट की उपस्थिति का पता लगाया है।

देश में अब तक COVID-19 सब-वेरिएंट JN.1 के कुल 1,226 मामले सामने आए हैं, जिनमें कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अब तक के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसकी जानकारी गुरुवार को INSACOG ने दी है।

भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चला है कि 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने वैरिएंट की उपस्थिति का पता लगाया है।

कर्नाटक में JN.1 सब-वेरिएंट के 234 मामले पाए गए हैं, इसके बाद आंध्र प्रदेश (189), महाराष्ट्र (170), केरल (156), पश्चिम बंगाल (96), गोवा (90), तमिलनाडु (88) और गुजरात (76) मामले पाए गए हैं।

पीटीआई द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में 37 जेएन.1 मामले, तेलंगाना में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में 7, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन और उत्तराखंड और नागालैंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया।

देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उनके साथ साझा की गई COVID-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करें।

राज्यों को कोविड मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का शीघ्र पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के जिलेवार मामलों की नियमित निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए भी कहा गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग “रुचि के प्रकार” (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है।

विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com