Sunday , May 5 2024

घर बैठे देख सकेंगे प्राण प्रतिष्ठा का लाइव,4k वीडियो क्वालिटी में होगा प्रसारण

राम मंदिर के साथ ही सरयू घाट के पास राम की पैड़ी जटायु प्रतिमा और अन्य स्थानों का भी लाइव प्रसारण किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा है कि दूरदर्शन पर 23 जनवरी की विशेष आरती और आम जनता के लिए मंदिर खुलने का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू हो चुका है। दरअसल, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी, लेकिन आज (16 जनवरी) से एक सप्ताह का कार्यक्रम शुरू हो गया है।

पूरी अयोध्या को प्राण प्रतिष्ठा के लिए भव्य तरीके से सजाया गया है। यहां कार्यक्रम का साक्षी बनने के लिए करीब 8000 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या होगा, कौन आ रहा है और किस तरह से पूजा होगी इसे हर कोई देखना चाहता है। बिना अयोध्या पहुंचे ही आप भी घर बैठे प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हर सेकंड देख सकते हैं, इसके लिए खास व्यवस्था की गई है।

Doordarshan करेगा लाइव प्रसारण की व्यवस्था

केंद्र सरकार की सूचना इकाई पीआईबी (PIB) के मुताबिक, देश के जन-जन को 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का साक्षी बनने के लिए दूरदर्शन (DD) की ओर से खास व्यवस्था की गई है। दरअसल, डीडी की ओर से पूरा प्रसारण किया जा रहा है, जिसके लिए अयोध्या राम मंदिर और उसके आसपास 40 कैमरे लगाएगा। पूरे कार्यक्रम को 4K में सीधा प्रसारित किया जाएगा।

23 जनवरी को भी होगा प्रसारण

डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर इसका सीधा प्रसारण (Live Telecast) होगा। राम मंदिर के साथ ही, सरयू घाट के पास राम की पैड़ी, जटायु प्रतिमा और अन्य स्थानों का भी लाइव प्रसारण किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा है कि दूरदर्शन पर 23 जनवरी की विशेष आरती और आम जनता के लिए मंदिर खुलने का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

दूसरे चैनलों को मिलेगा फीड

पीआईबी के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन के अलावा निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के जरिए फीड मिलेगी। 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम की फीड समाचार एजेंसी एएनआई के साथ साझा की जाएगी। सभी टीवी चैनल जो एएनआई के सब्सक्राइबर हैं, वहां से फीड ले सकते हैं।

भारत के अलावा अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम का प्रसारण देखने के लिए यूट्यूब लिंक तैयार किया जा रहा है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इसका प्रसारण होगा। पूरा कवरेज लाइव होगा और अलग-अलग भाषाओं में प्रसारित होगा। 4K तकनीक के माध्यम से पूरा कार्यक्रम बहुत साफ और अच्छा लाइव प्रसारित होगा।

यूट्यूब पर होगा प्रसारित

पीआईबी के मुताबिक, भारत के अलावा अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कार्यक्रम का प्रसारण करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए यूट्यूब लिंक तैयार किया जा रहा है। इतना ही नहीं, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com