Monday , May 6 2024

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ,जाने ?

किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इस स्कीम का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिलता है। अब कई किसान इस स्कीम की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। चलिए इस लेख में आपको बताते हैं कि किन किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा?

सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम शुरू की गई थी। इन योजना में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना  है। इस स्कीम में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्त के आधार पर दी जाती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है।

नवंबर महीने में सरकार ने किसानों के अकाउंट में 15वीं किस्त जारी की थी। अब देश के करोड़ों किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार किसानों के अकाउंट में डायरेक्ट किस्त की राशि जमा करती है। ऐसे में किसानों को इसका लाभ पाने के लिए भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं है।

सरकार ने यह स्कीम वर्ष 2019 में शुरू किया। इस स्कीम का लाभ कई किसानों को नहीं मिलता है। दरअसल, सरकार ने इस स्कीम के नियम व शर्तों को सख्त कर दिया है।

इन लोगों को नहीं मिलता है स्कीम का लाभ

  • अगर कोई किसान जमीन किराए पर लेकर के खेती करता है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिन किसानों के पास खुद की जमीन है वहीं, इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।
  • अगर कोई किसान या फिर उसके परिवार के सदस्य किसी बड़े पद पर कार्य कर रहे हैं तो वह भी इस स्कीम से वंचित रहेंगे।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील जैसे प्रोफेशनल्स वाले भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • जिन रिटायरमेंट कर्मचारी को 10,000 रुपये से ज्यादा का मासिक पेंशन मिल रहा है वह भी इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

पीएम किसान हेल्पलाइन

पीएम किसान योजना का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आप टोल फ्री नंबर (155261) पर संपर्क कर सकते हैं। इस नंबर से आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हुई, लाभार्थी लिस्ट में नाम है या नहीं, अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं ऐसा तमाम जानकारी इस नंबर पर संपर्क करके जान सकते हैं।

पीएम किसान ऐप

पीएम किसान मोबाइल ऐप  के जरिये भी इस योजना के बारे में जान सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिये रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com