Saturday , May 18 2024

अदानी ग्रीन ने SECI के 8,000 मेगावाट के टेंडर के लिए पूरा किया बिजली खरीद समझौता….

भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने 1,799 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के निष्पादन की घोषणा की है। इस शेष पीपीए पर हस्ताक्षर करने के साथ, एजीईएल ने जून 2020 में एसईसीआई द्वारा दिए गए पूरे 8,000 मेगावाट के विनिर्माण-लिंक्ड सौर टेंडर के लिए पावर ऑफटेक टाई-अप पूरा कर लिया है, जिसने दुनिया का सबसे बड़ा सौर टेंडर होने का रिकॉर्ड बनाया है।

एजीईएल ने एसईसीआई विनिर्माण-लिंक्ड सौर पीवी निविदा की प्रतिबद्धताओं पर प्रगति की है, जिसमें 2 गीगावॉट पीवी सेल और मॉड्यूल विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करना शामिल है। एजीईएल ने पहले ही अपनी सहयोगी कंपनी मुंद्रा सोलर एनर्जी लिमिटेड (एमएसईएल) के माध्यम से 2 गीगावॉट प्रति वर्ष की क्षमता वाला एक सौर पीवी सेल और मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र चालू कर दिया है। यह प्लांट गुजरात के मुंद्रा में स्थित है। एजीईएल के पास अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग फोर लिमिटेड के माध्यम से एमएसईएल के 26% शेयर हैं।

इसके साथ, अदानी ग्रीन ने अब 19.8 गीगावॉट के पीपीए का अनुबंध किया है और शेष 20.6 गीगावॉट लॉक-इन पोर्टफोलियो में व्यापारी क्षमता है। भारत के संसाधन समृद्ध क्षेत्रों में पहले से ही 2 लाख एकड़ से अधिक भूमि बंधी हुई है, पोर्टफोलियो 2030 तक 45 गीगावॉट क्षमता के निष्पादन के लिए पूरी तरह से जोखिम रहित है। श्री अमित सिंह, सीईओ, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड। “अडानी ग्रीन प्रतिबद्ध है” न केवल भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को सक्षम कर रहा है बल्कि आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में भी योगदान दे रहा है। हमें सबसे बड़े हरित पीपीए को संपन्न करने और टिकाऊ को सक्षम करने में खुशी हो रही है ऊर्जा परिदृश्य. 2030 तक भारत के 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमता के लक्ष्य के अनुरूप, अदानी ग्रीन 45 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो हमारे वर्तमान ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो से पांच गुना अधिक है। यह प्रदान करने के हमारे संकल्प की पुष्टि करता है”

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने वाला भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान भागीदार है। एजीईएल यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करता है। 20.6 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ, एजीईएल के पास वर्तमान में 8.4 गीगावॉट का ऑपरेटिंग नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है, जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक CO2 उत्सर्जन की भरपाई करता है। एजीईएल को कई ऐतिहासिक नवीकरणीय ऊर्जा बिजली संयंत्र विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से नवीनतम राजस्थान के जैसलमेर में 2,140 मेगावाट (मेगावाट) का दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर क्लस्टर है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट का लक्ष्य रखा है। एजीईएल किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को ‘200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए जल सकारात्मक’, ‘एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त’ और ‘शून्य अपशिष्ट-से-लैंडफिल’ प्रमाणित किया गया है, जो टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com