Wednesday , February 21 2024

कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ने देते ये इंडियन स्नैक्स

लोग अक्सर अपने स्वाद के मुताबिक अलग-अलग व्यंजन खाना पसंद करते हैं। खासकर इन दिनों लोगों की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से स्नैक्स लोगों के रूटीन का एक हिस्सा बन चुका है। हालांकिये स्नैक्स कई बार सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप इन इंडियन स्नैक्स को अपनी लाइस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं।

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे खाना पसंद नहीं। लोग अपने शौक के मुताबिक अलग-अलग चीजें खाना पसंद करते हैं। लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट के अलावा अक्सर लोग हल्की भूख लगने पर लोग स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। हालांकि, स्नैक्स अक्सर अनहेल्दी होते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है। इनकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अक्सर हल्की भूख के लिए खाए जाने वाले स्नैक्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देते हैं, जिससे हमारे दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्वाद के साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। इसके लिए हल्की भूख को शांत करने के आप कुछ हेल्दी स्नैक्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे इंडियन स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप बिना किसी डर चटकारे लेकर खा सकते हैं। यह स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ने से रोकेगा।

अंकुरित चाट

अंकुरित चाट हेल्दी और टेस्टी नाश्ते में से एक है, जिसे बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए इसमें अंकुरित मूंग या चना और अलग-अलग सब्जियां मिलाई जाती हैं।

भेलपुरी

आपकी हल्की भूख को शांत करने का सबसे सरल और स्वादिष्ट तरीका है भेल पुरी। मुरमुरे के इस्तेमाल तैयार भेल पुरी सेहत के लिए भी काफी हेल्दी होती है। इमली की चटनी, न्यूनतम मसाले और सब्जियां मिलाने के बाद इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

चना चाट

अगर आपको अक्सर हल्की भूख सताने लगती है, तो इसके लिए आप चना चाट खा सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर स्नैक है, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है और आप किसी भी वक्त इसे झटझट बनाकर खा सकते हैं।

रागी चिप्स

अगर आप चिप्स खाने के शौकीन हैं, तो रागी चिप्स इसका एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। ये कुरकुरे, पोषण से भरपूर होते हैं और आपके दिल की सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

खमन ढोकला

खमन ढोकला कई लोगों का पसंदीदा स्नैक है। बेसन से बनने वाले इस नाश्ते को मुख्त रूप से गुजरात में खाया जाता है, लेकिन इसके स्वाद की वजह से अब इसे पूरे देश में बड़े चाव से खाया जाता है। खास बात यह है कि स्वादिष्ट होने के साथ इसमें कैलोरी भी कम होती है।

मूंग दाल चीला

अगर आप हेल्दी स्नैक की तलाश कर रहे हैं, तो मूंग दाल चीला एक बढ़िया विकल्प है। मूंग दाल को भिगोकर उसका बारीक पेस्ट बनाकर इसे तैयार किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इस चीले में प्रोटीन होता है और इसे सुबह या शाम किसी समय खाया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com