Thursday , April 18 2024

एयरलाइंस इंडस्ट्री में ये हैं टॉप करियर विकल्प…

दुनियारभर में 7 दिसंबर का दिन  के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस   थीम के साथ मनाया जा रहा है। अगर आपको भी एविएशन के क्षेत्र में दिलचस्पी है और आप इस क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण करना चाहते हैं तो यहां से आप इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दुनियाभर में प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा को पहचानना और दुनिया के सामाजिक और आर्थिक विकास एविएशन के महत्व को लोगों तक पहुंचाना है। इस वर्ष यह दिन “वैश्विक विमानन विकास के लिए उन्नत नवाचार” थीम के साथ मनाया जा रहा है।

वर्तमान समय में एयरलाइंस इंडस्ट्री का दायरा इतना बड़ा हो चुका है कि प्रतिवर्ष करोड़ों युवा इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए इस ओर आगे आ रहे हैं। हम यहां एयरलाइंस इंडस्ट्री के कुछ ऐसे टॉप करियर विकल्प बता रहे हैं जिससे आप इस क्षेत्र में उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

पायलट

एविएशन क्षेत्र में पायलट बनने का सपना ज्यादातर लोगों को होता है। आप पायलट बनकर सरकारी एवं प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में आसानी से बेहतर वेतन के साथ नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आप कॉमर्शियल पायलट बनने के साथ ही भारतीय सेना में भी पायलट बन सकते हैं। इसके लिए आपको 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों से पास करनी होगी और साथ ही न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक भी प्राप्त करना अनिवार्य है। इस तरीके से आप कड़ी मेहनत के साथ 12वीं के बाद ही पायलट बन सकते हैं।

एयर होस्टेस

एविएशन क्षेत्र में यह सबसे लुभावने करियर विकल्प के रूप में जाना जाता है। एयर होस्टेस का काम यात्रियों की आरामदायक यात्रा के साथ खाने-पीने का ध्यान रखने और प्राथमिक चिकित्सा आदि के लिए नियुक्त किया जाता है। इसमें आप देश-विदेश की यात्रा के साथ लाखों में वेतन भी पा सकते हैं।

ग्राउंड स्‍टाफ

आप एयरलाइंस इंडस्ट्री में ग्राउंड स्‍टाफ के रूप के पद पर भी खुद को स्थापित कर सकते हैं। इनका काम यात्रियों की देखभाल, एयरपोर्ट की साफ-सफाई सहित विभिन्न कार्य होते हैं। ग्राउंड स्टाफ बनने के लिए आपको संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री हासिल करना होगा।

इन सबके अलावा आप एयरलाइंस इंडस्ट्री क्षेत्र में एयर टिकटिंग, फ्लाइट इंजीनियर, एयर ट्रैफिक कंटोलर्स, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, एयर कार्गो मैनेजर आदि क्षेत्रों में भी अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com