Thursday , April 18 2024

दिल्ली की आबोहवा फिर बिगड़ी:प्रदूषण का स्तर बढ़ा, दो दिन ऐसे ही रहेंगे हालात

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। आकंड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ दिल्ली पर 307 और जहांगीरपुरी में 332 एक्यूआई दर्ज हुआ है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में उतार चढ़ाव जारी है। प्रदूषण के स्तर में तीन दिनों की गिरावट के बाद मंगलवार को बढोतरी हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतराक स्थिति में पहुंच गया है। बीते दिन दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर था। आकंड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ दिल्ली पर 307 और जहांगीरपुरी में 332 एक्यूआई दर्ज हुआ है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है।

अधिकतर इलाकों में हवा बेहद खराब
बीते सोमवार को भी दिल्ली में वायु सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रहा। अधिकतर इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई थी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 310 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। सोमवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा। राजधानी के 25 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं, दस इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही।

गाजियाबाद में मगंलवार को प्रदूषण का स्तर
गाजियाबाद-    212
वसुंधरा-         266
इंदिरापुरम-     160
संजय नगर-     209

गुरुवार तक ऐसा ही रहेगा प्रदूषण का हाल
दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश यही स्थिति गुरुवार तक बने रहने का अनुमान है। विशेषज्ञों का कहना है कि हवा की गति में सुधार आया है, जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि हवा की गति और बढ़ती है, प्रदूषण में कमी आएगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे रही। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से दस किलोमीटर प्रतिघंटे रहने के आसार है।

अगले दिन दिन तक कैसा रहेगा एक्यूआई

वहीं, सुबह के समय धुंध व कोहरा छाए रहने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। बुधवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। इस दौरान हवा की चाल चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बृहस्पतिवार को हवा उत्तर पश्चिम दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 125 दर्ज की गई। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 217 दर्ज की गई।

सोमवार को दिल्ली में एक्यूआई
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को 25 इलाके में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें नेहरू नगर में 382, द्वारका सेक्टर 8 में 367, मुंडका में 346 व रोहिणी में 344, न्यू मोती बाग में 343 व पंजाबी बाग में 341 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, दस इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। यहां मंदिर मार्ग व नरेला में 300, आईटीओ में 293, डीटीयू में 284, दिलशाद गार्डन में 283, बुराड़ी क्रॉसिंग में 276 व लोधी रोड में 272 सूचकांक दर्ज किया गया। जोकि खराब श्रेणी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com