Saturday , May 18 2024

जाने सर्दियों में किन हरी पत्ते वाली सब्जियों को हर रोज सेवन करना चाहिए !

कहते हैं वैसे तो हर मौसम में सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाना चाहिए. पर जब सर्दियों का मौसम शुरु होता है. तो खासकर कुछ सब्जियों को तो अपने उपयोग में जरुर लाना चाहिए. ज्यादातर हरी पत्ते वाली सब्जियां तो जरुर ही खाएं.सेहत बहुच अच्छी रहेगी. सर्दियों के मौसम में तो कुछ लोगों को साग खाना तो बहुत ही पसंद होता है. हरे पत्ते वाली सब्जियों की बात करें तो पालक,मेथी और बथुआ हमारे शरीर को हर तरीके का न्यूट्रिशन पहुंचाते है.

पालक
पालक हमारे शरीर के लिए पहुंत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन के, विटामिन ए, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा होता है. पालक खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है.

बथुआ

सर्दी के सीजन में बथुआ खाने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द, पुरानी चोट का दर्द, और कब्ज जैसे कई तरह की परेशानियों से निजात मिलता है. यही नहीं बथुआ खाने से तमाम तरह की बीमारियों से बचाव भी किया जा सकता है.

मेथी और सरसों

मेथी तो कई तरीके से खाने में इस्तेमाल होती है. मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है. मेथी खाने से आयरन,विटामिन और कैल्शियम की कमी पूरा करता है. इसके अलावा सरसों भी शरीर के लिए कुछ ऐसा ही काम करता है.मक्के की रोटी और सरसों का साग उत्तर भारत सहित पंजाब का सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला खाना है. वो ठंड में,खास तौर पर सरसों के साग में प्रोटीन, फाइबर सहित अन्य पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com