Tuesday , May 14 2024

वाराणसी में लोगों ने 24 घंटे में करोड़ की सोना-चांदी खरीदारी

इस धनतेरस काशी के बाजारों में धनवर्षा हुई। सबसे ज्यादा रौनक सराफा और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में रही है। शुभ मुहूर्त में बर्तन, इलेक्ट्राॅनिक्स के सामान, फर्नीचर, कपड़े, साड़ियों, साज सज्जा, मिठाइयों, रियल एस्टेट और बहीखाता समेत अन्य सामानों की खरीदारी हुई है। कारोबारियों के मुताबिक, 24 घंटे में सभी बाजारों से करीब तीन हजार करोड़ रुपये की खरीदारी हुई है। ग्राहकों ने ऑफर, छूट और आकर्षक योजनाओं का लाभ भी उठाया है। बिना पैसे दिए फाइनेंस पर सामान अपने घर ले गए।

25 फार्च्यूनर और सौ से अधिक बिकी स्कार्पियो

ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुबह से ही माहौल खुशनुमा रहा। ऑटोमोबाइल्स कारोबारियों के अनुसार लगभग एक हजार चार पहिया वाहन शोरूम से निकले। इसमें सबसे अधिक महिंद्रा की ढाई सौ गाड़ियां बिकी। इसमें सबसे अधिक स्कॉर्पियो, बोलेरो की बिक्री हुई। सौ गाड़ी के आसपास स्कार्पियो निकली।

वाराणसी ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के संरक्षक राजेंद्र गोयनका ने बताया कि रात तक सौ गाड़ियों की बिक्री हुई। इसमें 25 फार्च्यूनर भी शामिल है। एजीआर ऑटोमोबाइल्स के सीईओ राजीव गुप्ता ने बताया कि 200 गाड़ियां बिक गई। इसमें सबसे अधिक वैगनआर और नेक्सा की बलेनो रही। कबीर मोटर्स के अधिष्ठाता सचिन तलवार ने बताया कि 100 से अधिक गाड़ियां शोरूम से निकली हैं। होंडा और कीया की गाड़ियों की मांग अधिक रही है।

पांच हजार दुपहिया, दो हजार तीन पहिया भी बिक गए

वाराणसी ऑटो मोबाइल डीलर एसोसिएशन के यूआर सिंह ने बताया कि लगभग पांच हजार से अधिक दुपहिया वाहनों की बिक्री जिले भर में हुई। ई-वाहन लेने वालों की भी संख्या अधिक रहीं। जबकि तीन पहिया वाहन भी जिले में लगभग दो हजार बिक गए। कमर्शियल वाहन भी ठीक ठाक संख्या में बिके।

सोने के बिस्किट, चांदी के सिक्के और खूब बिकी लाइट वेट ज्वेलरी

धनतेरस पर सराफा बाजार भी चमका है। जिले के लगभग पंद्रह हजार छोटी-बड़ी आभूषणों की दुकानों पर परंपरागत आभूषण और सोने के बिस्किट, चांदी के सिक्के की खूब बिक्री हुई। महिलाओं ने लाइटवेट ज्वेलरी ज्यादा खरीदी। वहीं, चेन, मंगलसूत्र, चूड़ी, कंगन, लौंग अन्य आभूषणों की भी मांग रहीं। डायमंड की रिंग, हार भी बड़े शोरूमों से निकला। गोदौलिया स्थित कन्हैया लाल सराफ ज्वैलर्स, ट्रूसो और सिगरा के धनश्री ज्वैलर्स, नवरतन ज्वैलर्स में लोगों ने खूब खरीदारी की और ऑफर, स्कीम का लाभ भी उठाया। उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण सेठ ने बताया कि धनतेरस पर वैवाहिक लगन वालों ने सबसे अधिक खरीदारी की।

चम्मच से लेकर डिनर सेट तक की हुई बिक्री

जिले में बर्तन की दस हजार से अधिक स्थायी और अस्थायी दुकानें सजी रहीं। यहां चम्मच लेकर डिनर सेट तक लोगों ने खरीदा। मान्यता के अनुसार हर किसी ने कुछ न कुछ स्टील, पीतल के बर्तनों की खरीदारी की। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष राकेश जैन ने बताया कि अहमदाबाद के स्टील बर्तनों की बाजार में खूब मांग रही। स्टील के बर्तनों पर कॉपर पीतल की पालिश से सोना-चांदी जैसा लुक है। किचन से संबंधित बर्तन स्टैंड, आलमारी समेत अन्य सामानों की खरीदारी धनतेरस पर बहुत अच्छी हुई।

एलईडी टीवी, वाशिंग मशीन से लेकर बिके खूब गीजर

शहर के इलेक्ट्रानिक्स शोरूमों पर एलईडी टीवी, वाशिंग मशीन, रूम हीटर, गीजर के अलावा ओवन भी खूब बिके। शादी में उपहार देने के लिए फ्रिज और एसी भी बिके। एसी का दाम आधा होने के चलते लोगों ने खरीदना मुनासिब समझा। वहीं, बड़ी स्क्रीन वाली एलईडी टीवी की सबसे अधिक बिक्री हुई। इलेक्ट्राॅनिक्स शोरूमों के अधिष्ठाता के अनुसार वर्ल्ड कप चल रहा है तो बड़ी स्क्रीन वाली टीवी की मांग अधिक रहीं। ठंड को देखते हुए रूम हीटर और गीजर भी लोगों ने खरीदा। फाइनेंस और छूट, ऑफर का लाभ लोगों ने खूब उठाया।

कपड़े, सिल्क साड़ी की हुई बिक्री

नए कपड़े धारण कर लक्ष्मी गणेश की पूजा करने वालों ने कपड़े और साड़ी की खरीदारी की। कुर्ता-पायजामा और बनारसी साड़ी से लेकर सिल्क साड़ियों की बिक्री अधिक रहीं। भेलूपुर स्थित रेमंड शॉप शोरूम में कपड़े लोगों ने खरीदें। कपड़े की खरीदारी पर कैश डिस्काउंट का भी लाभ उठाया। वहीं, अन्य शोरूमों पर बच्चों के लिए लोगों ने ठंड के कपड़े भी खरीदें।

मोबाइल और लैपटॉप भी बिके

अधिकतर लोगों ने मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य उत्पादों की खरीदारी की। संकठा कंप्यूटर गैलेरी जगतगंज और आईटी वर्ल्ड सिगरा में लैपटॉप, कंप्यूटर की खरीदारी लोगों ने की है। वहीं, मोबाइल विक्रेताओं के अनुसार लगभग 50 हजार से अधिक शहर में मोबाइल की बिक्री हुई है।

20 हजार रुपये प्रति किलो तक की बिकी मिठाइयां

शहर में मिठाई कारोबार भी इस बार चढ़ा हुआ रहा। कचहरी स्थित मिठाई की दुकान पर लोग मिठाई के लिए कतारबद्ध दिखे। यहां 10 से 20 हजार रुपये प्रति किलो वाली मिठाइयां भी खूब बिकीं। आकर्षक पैकेजिंग में मिठाई की खरीदारी करने वालों में होड़ सी मची रहीं। इसके साथ ही कमच्छा और चौक स्थित राजबंंधु और क्षीरसागर में भी लोगों की भीड़ उमड़ी रही। ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट भी मिठाइयों के साथ ही आकर्षक पैकेजिंग में बिके। कॉरपोरेट आर्डर पर अधिक मिठाइयों की डिलिवरी हुई। लगभग दो सौ करोड़ के आसपास मिठाइयों का कारोबार हुआ है।

फ्लैट और जमीन की हुई 329 रजिस्ट्री

रियल एस्टेट में लोगों ने अधिक निवेश किया। शहर और देहात मिलाकर 329 रजिस्ट्री हुई। शहर में 226 रजिस्ट्री हुई। इसमें फ्लैट और जमीन की रजिस्ट्री हुई है, जिससे तीन करोड़ 37 लाख 7760 रुपये का राजस्व हुआ। पिंडरा में 51 रजिस्ट्री से 31 लाख 60 हजार 140 रुपये का राजस्व और राजातालाब में 52 रजिस्ट्री से 44 लाख 45 हजार 690 का राजस्व हुआ है, जो कि पिछले वर्ष से इस वर्ष ज्यादा है। स्टांप की अधिकता होने के चलते रजिस्ट्री की प्रक्रिया आसान हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com