Sunday , May 5 2024

जाने ‘दमघोटू हवा’ के बीच रहना है सुरक्षित तो किन सुपरफूड्स को शामिल करे!

दिल्ली में जहरीली हवा के बीच लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। हवा में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर पड़ता है इसे स्वस्थ रखने के लिए आप खाने में कुछ खास चीजों को शामिल कर सकते हैं जिससे प्रदूषण के दिनों में आप सुरक्षित रह सकते हैं।

दिल्ली समेत भारत के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। जहरीली हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण के कारण आंखों में जलन, सांस लेने की समस्या, गले में खराश आदि परेशानियां बढ़ती जा रही हैं।

वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है। प्रदूषण के खतरे को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कौन-से फूड्स प्रदूषण के दिनों में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

नींबू

नींबू प्रदूषण के हानिकराक प्रभावों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं। इसके लिए आप खाने में नींबू का इस्तेमाल जरूर करें। सलाद, दाल आदि में आप नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं, इसके अलावा गर्म पानी में निंबू का रस मिलाकर पी सकते है।

हल्दी

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती है। इसके लिए आप रोजाना हल्दी वाला दूध या इसकी चाय भी पी सकते हैं।

पालक

पोषक तत्वों से भरपूर पालक खाने के कई फायदे हैं। प्रदूषण के दिनों में आप अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करें। इसमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मददगार है।

चुकंदर

प्रदूषण के कारण लोगों को कई परेशानियां होती हैं, इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पी सकते हैं। इससे हाई का बीपी का स्तर सामान्य रहता है, साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इस जूस को पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकलते हैं, जिससे कई बीमारियां कम होती हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो प्रदूषण से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन-ए, फोलेट, कोलीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह फल ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, इसलिए प्रदूषण के दिनों में एवोकाडो जरूर खाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com