Sunday , June 16 2024

Cyber Crime: हो जाइए सावधान… ठगी का नया तरीका ढूंढ निकाला है साइबर ठगों ने

पिछले समय दौरान साइबर ठगों की तरफ से कई लोगों को लूटने के बावजूद भी पंजाब में ऐसी ठगी का सिलसिला जारी है। इसके चलते अब गुरदासपुर में एक पढ़े लिखे व्यक्ति को ठगों ने झांसे में लेकर 1 लाख 15 हजार रुपए की ठगी मारी है। परन्तु उक्त व्यक्ति ने समझदारी से तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर दी और उसके 95 हजार रुपए तो वापस आ गए परन्तु फिर भी ठगों की तरफ से उसके साथ 20 हजार रुपए की ठगी मार ली गई।

ठगी के शिकार सतिन्दरपाल सिंह बेदी ने बताया कि उनकी माता के विदेश जाने से संबंधित जरूरी कागज कोरियर के द्वारा आने थे। इसके संबंधित विभाग ने उनको बताया था कि एक हफ्ते के अंदर यह कागज अमृतसर की एक नामी कोरियर कंपनी के द्वारा आएंगे परन्तु काफी दिन बीत जाने के बावजूद जब कागज न आए तो उन्होंने इस नामी कोरियर कंपनी की वेब सायट से अमृतसर के साथ व्यक्ति का नंबर लिया। उन्होंने फोन किया तो सुनने वाले ने उनको एक और नंबर दे दिया और कहा कि यह व्यक्ति उन को कोरियर पहुंचाएगा। जब उसने उक्त नंबर पर फोन किया तो उसे भरोसा दिलाया गया कि शाम तक उसे कोरियर मिल जाएगा।

इसके साथ ही उसे एक कोड नंबर दिया गया और फोन से यह कोड डायल करने के लिए कहा गया। उसने कहा कि यह नंबर डायल करते ही उसका फोन हैक कर लिया गया था। फोन काटते ही उसे पता लगा की उसके नंबर के साथ अटैचड उसके दो अलग-अलग बैंक खातों में से क्रमवार 95 हजार और 19 हजार 999 रुपए यानि कुल 1 लाख 15 हजार रुपए निकलवा लिए।

ठगी की जानकारी मिलते ही उसने तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर शिकायत की और बैंक के साथ संपर्क करके खाते बंद करवाए। बैंक की तुरंत कार्यवाही कारण उनके 95 हजार रुपए तो वापस उनके खाते में ट्रांस्फर हो गए परन्तु 19 हजार 999 रुपए की ठगी करने में कामयाब रहे थे। उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस के साईबर सैल में कर दी है और उन्हें भरोसा दिलाया गया है कि यह पैसे भी वापस आ जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com