Sunday , May 12 2024

अब अमेरिका में सबसे भव्य हिंदू मंदिर, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर होगा

अमेरिका को अगले महीने अपना सबसे बड़ा मंदिर मिलने वाला है. न्यू जर्सी में टाइम्स स्क्वायर से 90 मीटर दक्षिण में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम का उद्घाटन 8 अक्टूबर को किया जाएगा.

अमेरिका को अगले महीने अपना सबसे बड़ा मंदिर मिलने वाला है. न्यू जर्सी में टाइम्स स्क्वायर से 90 मीटर दक्षिण में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम का उद्घाटन 8 अक्टूबर को किया जाएगा. 183 एकड़ के मंदिर को बनने में लगभग 12 साल लगे और इसके निर्माण में पूरे अमेरिका से 12,500 से अधिक वालंटियर्स शामिल हुए.

न्यू जर्सी के रॉबिंसविले टाउनशिप में स्थित, यह मंदिर कंबोडिया में अंगकोर वाट के बाद शायद दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और 500 एकड़ में फैला है. मुख्य मंदिर के अलावा, मंदिर में 12 उप-मंदिर, नौ शिखर जैसी संरचना और नौ पिरामिडनुमा शिखर हैं. इसमें पारंपरिक पत्थर वास्तुकला का सबसे बड़ा अण्डाकार गुंबद भी है.

इसके निर्माण में चूना पत्थर, ग्रेनाइट, गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर सहित लगभग दो मिलियन क्यूबिक फीट पत्थर का उपयोग किया गया था. इन्हें भारत, तुर्की, ग्रीस, इटली और चीन सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त लाया गया था

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com