Friday , June 14 2024

आरोग्य जीवन जीने के कुछ खास टिप्स

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में थकना मना है. आज के परिवेश में काम धाम के सिलसिले में व्यस्तता इतनी ज्यादे हो गई है कि व्यक्ति को सेहत का ध्यान रखने के लिए उतना वक्त नही मिल पा रहा जितना उसे चाहिए. ऐसे में जरुरी हो जाता है कि हम अपने सेहत का ध्यान कम समय में भी रखें.

दरअसल अगर किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए सबसे अहम योगदान नींद का होता है. यदि कोई भी इंसान प्रचूर मात्रा में नींद लेता है तो उसके स्वस्थ्य रहने की संभावना बहुत ज्यादे बढ़ जाती है. इसी के साथ खाने का भी बड़ा महत्व है. यदि समय समय पर सही खाना न खाया जाए तो संभव है कि हम खुद को स्वस्थ्य रखने में असमर्थ हों.

आज हम आपको बताने जा रहे कि वो कौन से उपाय हैं जिनको अपना कर हम खुद को फिट रख सकते है. खाना पीना और सोना ही एक ऐसा सही और आसान विकल्प है जो हमें स्वस्थ्य रख सकता है.

1.भरपूर मात्रा में लें नींद
आज के समय में बढ़ती व्यस्तता के कारण कोई भी व्यक्ति पूरी और सही नींद नही ले पा रहा. स्थिति ये है कि कई बार तो लोग सिर्फ 1 से 2 घंटे की नींद ले पाते हैं. ऐसे में बीमार होना तो लाजमी है. यदि प्रतिदिन 8 से 12 घंटे की भरपूर नींद ली जाए तो कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है.

2.सही भोजन को दिनचर्या में करें शामिल
मानव को स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित और सही खान पान का बड़ा महत्व है ऐसे में प्रतिदिन सुबह से लेकर रात तक स्वास्थ्यवर्धक भोजन ग्रहण किया जाए. अमूमन देखा जाता है कि लोग खाना तो खाते हैं लेकिन सही समय और सही मात्रा में भोजन नही ले पाते है ऐसे में स्वस्थ्य और उचित भोजन समय रहते लिया जाए.

3.योगा को करें दिनचर्या में शामिल
योगा ही एक मात्र ऐसा विकल्प है जिससे आसानी से हम और कम समय में खुद को फ्रेश रख सकते हैं. योगा प्रतिदिन किया जाना चाहिए. कोई भी व्यक्ति प्रतिदिन अगर योगा करता है तो उसके बीमार होने की संभावना बेहद कम हो जाती है. ऐसे में अपनी दिनचर्या में योगा को जरुर शामिल करें.

4.प्रतिदिन पैदल चलें
स्वस्थ्य रहने के लिए पैदल चलना बेहद जरुरी है ऐसे में अपनी दिचर्या में पैदल चलना शामिल करें. आज के परिवेश में देखा जा रहा है कि लोग छोटी सी भी दूरी को तय करने के लिए गाड़ी या बाईक का सहारा लेते है. इससे बचना चाहिए. शारिरीक छमता बढ़ाने के लिए शरीर को एक्सरसाईज कराना काफी जरुरी है. ऐसे में अधिक से अधिक पैदल चलने की कोशिश करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com