Thursday , June 13 2024

राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया

मानसून की बारिश से पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बीते कई दिनों से हाहाकार मचा रहा, लेकिन अब हालात थोड़े सुधरने लगे हैं। उधर, राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर तो कम हुआ है, लेकिन अभी तक बाढ़ से कई इलाके जलमग्न हैं। बाढ़ के बाद अब दिल्लीवालों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। 

दिल्ली में 6 दिन लगातार बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले छह दिनों तक बारिश की संभावना है। आज भी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी में एक ओर जहां बाढ़ से जनजीवन प्रभावित है, वहीं अब बारिश नई मुसीबत ला सकती है। हालांकि, IMD का कहना है कि दिल्ली में तेज बारिश की संभावना नहीं है।

बढ़ सकती है जलभराव की समस्या

  • राजधानी में बाढ़ से पहले ही लोग परेशान हैं और अब बारिश के अलर्ट ने उनकी मुसीबतें और बढ़ाने का काम किया है।
  • दिल्ली में आज बारिश होने से कई जगह जलभराव की समस्या देखने को मिल सकती है।
  • बाढ़ के पानी को निकालने में भी दिक्कत आ सकती है। पहले ही आईटीओ, कश्मीरी गेट, सिविल लाइन, मयूर विहार और कई इलाकों में 5 फीट तक पानी जमा है।

यूपी-बिहार में होगी झमाझम बारिश

यूपी और बिहार में भी आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी की राजधानी लखनऊ समेत 50 जिलों में आज भारी बारिश होगी। फर्रुखाबाद, बलरामपुर, कन्नौज, बरेली, श्रावस्ती, बहराइच, पीलीभीत और शाहजहांपुर के आसपास के इलाकों को अलर्ट किया गया है। 

वहीं, बिहार के 10 जिलों में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी, खगड़िया, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड में आएगी आफत की बारिश 

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के कई इलाकों में आज तेज बारिश हो सकती है। कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देहरादून के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

बता दें कि बीते कई दिनों से उत्तराखंड में बारिश कहर बनकर आई है। उत्तरकाशी समेत कई जगहों से भूस्खलन की खबरें आई हैं।

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन

उधर, चमोली जिले में बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया।उत्तरकाशी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार, यमुनोत्री राजमार्ग 123 चामी के पास भी भूस्खलन के चलते अवरुद्ध पैदा हो गया है।

आज कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आज सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, मेघालय   और तटीय कर्नाटक में मध्यम से तेज भारी बारिश की संभावना है।

वहीं झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com