Wednesday , June 19 2024

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में अगले एक सप्ताह तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी

उत्तर भारत में अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। उत्तर भारतीय राज्यों में पिछले कई दिनों से भारी वर्षा हो रही है। इसी बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में अभी बारिश से राहत नहीं

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में अगले एक सप्ताह तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में 16 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। बता दें कि दिल्ली में बीते तीन-चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से यमुना नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है।

एमपी में बारिश की चेतावनी जारी

वहीं, आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी वर्षा के आसार है, जिसका असर कई राज्यों में दिखने लगा है। लगातार हो रही बारिश से सप्ताहांत में उत्तर भारत को घुटनों पर ला दिया है और कई नदियां उफान पर है।

पहाड़ी राज्यों में रेड अलर्ट जारी

बता दें कि भारत के उत्तरी राज्यों के पहाड़ों में भूस्खलन जैसी घटना हो रही है, जिसमें कई लोग घायल भी हुए हैं। साथ ही मैदानी क्षेत्रों में जलभराव हुआ है, जिसके चलते कई लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, रविवार को भारी बारिश के बीच उत्तराखंड में लगभग छह लोगों की मौत हो गई।

नदियों के जलस्तर में वृद्धि

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद पहाड़ी राज्य में अधिकारियों ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, 13 जुलाई तक सभी जिलों में चेतावनी जारी की गई है, क्योंकि राज्य में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ रही हैं। भारी बारिश के चलते राज्यों की सड़क अवरुद्ध होने की कई घटनाएं देखी गई हैं। आने वाले दिनों में और भारी बारिश के कारण गंगा नदी सहित सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर भी बढ़ने आशंका जताई जा रही है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर है कि मंडी में पंचवक्त्र पुल ढह गया और विभिन्न क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है। इधर मध्य प्रदेश के जबलपुर के गोपालपुर गांव के पास चार लोग नर्मदा नदी में फंस गए। जिला प्रशासन ने कहा है कि बचाव अभियान अभी चल रहा है।

अमरनाथ यात्रा निलंबित

इधर, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के एक हिस्से के क्षतिग्रस्त होने के कारण सोमवार को लगातार तीसरे दिन जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित रही। इससे पहले व्यापक बारिश और भूस्खलन के बाद शुक्रवार को यात्रा स्थगित कर दी गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com