Sunday , June 16 2024

आइए जानते हैं बारिश के मौसम में फुट केयर टिप्स के बारे में..

अगर आप मानसून सीजन में पैर और नाखूनों में होने वाले इन्फेक्शन से बचे रहना चाहते हैं तो उनकी भी इस मौसम में खासतौर से देखभाल करें। पैरों को भी मानसून सीज़न में बालों और स्किन जितनी ही केयर की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते हैं बारिश के मौसम में फुट केयर टिप्स के बारे में।

बारिश के मौसम में गंदगी और नमी की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से खुजली, दर्द, लालिमा और सूजन भी देखने को मिल सकती है। नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है, तो बारिश के मौसम में बालों, स्किन जितना ही जरूरी है पैरों की भी देखभाल करना। इन सभी समस्याओं से बचे रहने के लिए इन आसान तरीकों से रखें अपने पैरों का ख्याल।

पैर के नाखूनों को रखें छोटा 

बारिश के मौसम में इन्फेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है, तो इस मौसम में हाथ और पैर दोनों के नाखूनों को छोटा रखें। उनमें जमी गंदगी को साफ करते रहें। अगर इस गंदगी को उसी वक्त साफ न किया जाए, तो ये जमा होती रहती है। इन्फेक्शन के साथ ही ये आपके नाखूनों की खूबसूरती भी खराब कर सकती है।

हाइजीन करें मेंटेन

मानूसन में बाहर से आने पर भीगे जूते-चप्पल पहनकर घर के अंदर न जाएं, बल्कि घर के बाहर ही जूते, चप्पल और मोजे उतार कर आएं। पैरों को अच्‍छी तरह से साबुन से साफ करें। अगर पूरे दिन आपके पैर पानी में रहे हैं, तो गुनगुने पानी में नमक डालकर कुछ देर पैरों को इसमें डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को पोछकर अच्छी तरह सुखा लें।

स्क्रबिंग है जरूरी

बरसात पैरों को साफ, सुंदर और कोमल बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक या दो दिन स्क्रबिंग जरूर करें। स्क्रबिंग करने के लिए नारियल या जैतून के तेल में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इससे पैरों के ऊपरी हिस्से और तलबों की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और त्‍वचा साफ्ट हो जाती है।

पैर साफ करके सोएं

बारिश के मौसम में हमेशा पैर साफ करके ही बिस्तर पर जाएं। इससे आप इन्फेक्शन की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। पैर साफ करने के बाद नारियल तेल या मॉश्‍चराइजर लगाकर मोजे पहन लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com