Thursday , June 13 2024

देश के कई राज्यों में भारी बारिश साथ ही यहां पढ़ें आपके यहां कैसा रहेगा आज का मौसम..

दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है, जिससे नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं।लोगों को बाढ़ और भूस्खलन का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आज पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में बहुत भारी बारिश होगी। हालांकि, उसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

देश के इन इलाकों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय , अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से भारी वर्षा होगी।

दिल्ली में आज मौसम कैसा रहेगा?

लगातार दूसरे दिन बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। आसमान में अभी भी बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार को तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट

पश्चिमी हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है, वहीं कुछ हिस्सों में लोग अभी भी गर्मी और उमस से परेशान हैं। मौसम विभाग ने 40 शहरों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आठ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में आज मौसम कैसा रहेगा

ज्यादातर इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिन तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। विभाग ने भारी बारिश को लेकर कुमाऊं में आरेंज अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा?

भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। राज्य की कई नदियां खतरें के निशान के पार कर गई हैं। पंडोह बाजार में व्यास नदी का पानी घुसने से कई दुकानें जलमग्न हो गईं। इसके साथ ही मंडी का प्राचीन पंचवक्त्र मंदिर भी ब्यास के पानी में डूब गया। चंबा जिले में भी दो दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। वहीं, लाहौर और स्पीति में बाढ़ और भूस्खलन होने की घटना सामने आई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 24 जून को राज्य में दस्तक दी थी।

बिहार का मौसम अपडेट

कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में आज से मानसून की गतिविधि में तेजी आएगी। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर बिहार (किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार) में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। राजधानी पटना समेत राज्य के बाकी हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

हरियाणा में भारी बारिश की संभावना

भारी बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चार जिलों में आरेंज और आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, प्रदेश में मानसून एक हफ्ते तक सक्रिय रहेगा।

कर्नाटक में हो रही भारी बारिश

कर्नाटक में भीषण बारिश हो रही है। दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी बारिश से प्रभावित तटीय क्षेत्र हैं। शनिवार को मंत्रियों ने इन इलाकों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। शुक्रवार तक दक्षिण कन्नड़ में चार लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है। यहां शुक्रवार को 101.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com