Sunday , June 16 2024

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक बार फिर 8 पैसे गिरा..

 कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन डॉलर के मुकाबले रुपये कमजोर नजर आ रहा है। अमेरिका मुद्रा के मुकाबले रुपया 82.68 पर शुरुआती कारोबार में बना हुआ है। गुरुवार के सत्र में रुपया 82.60 पर बंद हुआ था। कच्चे तेल के दामों में बढ़त की वजह से रुपया में गिरावट देखने को मिल रही है।

  भारतीय शेयर बाजार में नरमी देखने को मिल रही है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। अब रुपया 82.68 पर आ गया। हालाँकि, विदेशी फंड प्रवाह ने रुपया को समर्थन दिया और गिरावट को नियंत्रित भी किया है।

 पर, घरेलू इकाई 82.68 पर खुली, जो पिछले बंद के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्ज करती है। इसके अलावा, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का भी रुपया पर असर पड़ा।

डॉलर हुआ मजबूत

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि सबकी नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की सख्त मौद्रिक नीति पर है। इसमें ब्याज दरों की बढ़ती उम्मीदों की वजह से डॉलर में तेजी बनी हुई है। डॉलर सूचकांक,जिसमें छह करेंसी है। डॉलर सूचकांक के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाया जा सकता है। डॉलर 0.04 प्रतिशत गिरकर 103.12 पर आ गया।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.29 प्रतिशत बढ़कर 76.74 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक गुरुवार को पूंजी बाजार में सबसे बड़े खरीदार थे। इन्होंने 2,641.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

भारतीय शेयर मार्केट का हाल

कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन शेयर बाजार में दोनों सूचकांक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।  सेंसेक्स 47.47 अंक या 0.07 प्रतिशत कम होकर 65,738.17 पर कारोबार कर रहा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com