Friday , June 21 2024

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड कब अपग्रेड या स्विच करना चाहिए

आपके लिए सही क्रेडिट कार्ड वह है जो आपकी जरूरतों के अनुरूप हो। आपके वित्त में सुधार में सुधार के साथ-साथ खर्च की लिमिट भी बढ़ती है। ऐसे में आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बजाए आप उस कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं।

नए क्रेडिट कार्ड में अपग्रेड करना आपके लिए अच्छा हो सकता है और वो भी तब जब आप लंबे समय से बेसिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हों। इसके बाद अब आप ज्यादा प्रीमियम कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं। जब आप क्रेडिट कार्ड अपग्रेड का ऑप्शन चुनते हैं, तो नया कार्ड उसी क्रेडिट कार्ड खाते के विरुद्ध जारी किया जाता है।

हम आपको कुछ ऐसे स्थितियों के बारे में बताने जा रहा है जहां आपको कार्ड को अपग्रेड करना या किसी भिन्न क्रेडिट कार्ड पर स्विच करना, एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप तब अपग्रेड या स्विच करें जब:

आप बेहतर कार्ड के लिए पात्र हो

एंट्री लेवल क्रेडिट कार्ड सामन्य तौर पर बेसिक फीचर के साथ आते हैं और अधिकांश लोगों को बुनियादी लाभ और कम सालाना शुल्क के साथ क्रेडिट कार्ड मिलता है।

मान लीजिए आप आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड है जो आपने तब लिया था जब आपकी सैलरी 30 हजार रुपये थी लेकिन वर्तमान में आपकी सैलरी 1 लाख रुपये है तो आप आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं।

अब मान लीजिए आपकी आय और ज्यादा बढ़ जाती है, मान लीजिए आपकी आय 2 लाख रुपये हो जाती है ऐसे स्थिति में आप प्रीमियम क्रेडिट कार्ड के लिए भी अपडेट कर प्राप्त कर सकते हैं। कार्ड जारीकर्ता अधिकांश ग्राहकों को अपग्रेड ऑफर तब प्रदान करते हैं जब वे इसके लिए योग्य होते हैं।

जब अपग्रेड के साथ क्रेडिड सीमा बढ़ाने की पेशकश हो

क्रेडिट सीमा वह अधिकतम राशि होती है जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खर्च कर सकते हैं। वक्त के साथ-साथ आपके खर्च बढ़ने के साथ-साथ आपको अधिक क्रेडिट सीमा की जरूरत होगी।

हालांकि इस स्थिति में आप अपने मौजूदा कार्ड पर भी सीमा बढ़ाने का अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन कबी ऐसी स्थितियां भी सामने आती हैं जब क्रेडिट सीमा अधिकतम हो गई हो और कार्ड जारीकर्ता की कार्ड नीतियों के कारण इसे बढ़ाया न जा सके। ऐसे मामलों में, क्रेडिट कार्ड अपग्रेड एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com