Friday , June 21 2024

अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करने से पहल निर्धारित योग्यता अवश्य पढ़ लें..

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा राज्य में जल्द ही 52699 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होनी है। इस भर्ती का इंतजार प्रदेश के लाखों युवा बेसब्री से कर रहे हैं। इंतजार कर रहे युवाओं को लेकिन यह चेक करना होगा कि भर्ती के लिए क्या योग्यता तय की गयी है। अगर आप भी यूपी पुलिस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं और शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा एवं शारीरिक योग्यता की पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी है। हम यहां यूपी पुलिस भर्ती से संबंधित योग्यता एवं मापदंड की पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करने से पहल निर्धारित योग्यता अवश्य पढ़ लें।

शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे अहम है शैक्षिक योग्यता। अगर उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं कक्षा अर्थात इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की तभी वे इस भर्ती में भाग ले सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। अधिकतम आयु वर्ग के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी है। जनरल कैटेगरी के तहत आने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष, जनरल महिला के लिए 26 वर्ष तय की गयी है। इसके अलावा ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष एवं ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग से आने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 31 वर्ष निर्धारित है।

शारीरिक मानदंड

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा के अलावा शारीरिक योग्यता होना भी अनिवार्य है तभी वे इस भर्ती के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इस भर्ती में भाग लेने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेंटीमीटर एवं महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। इसके अलावा अनुसूचित जाति से आने वाले पुरुष उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 160 सेंटीमीटर एवं महिला की न्यूनतम लंबाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों का न्यूनतम वजन 50 किलोग्राम एवं महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वेट 45 किलोग्राम होना आवश्यक है। इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों के सीने की माप 79 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के सीने की माप 77 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 82 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस भर्ती में योग्यता एवं मापदंड पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उनको अगले चरण फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) एवं दस्तावेज वेरिफिकेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com