Thursday , June 13 2024

सावन व्रत रखने वालों के लिए हम पनीर से बने कुछ रेसिपी लाए है, जानें यहाँ ..

कुछ दिनों में सावन का महीना शुरु होने वाला है। भारत में सभी के लिए यह महीना बेहद खास है। रिमझिम बारिश के साथ शुरु होने वाला यह महीना भगवान शिव के पसंदीदा महीने में से एक है। इस महीने में लोग भगवान शिव की कृपा पाने के लिए व्रत आराधना एवं पूजा-पाठ करते हैं। सावन में बहुत से लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं, ऐसे में लोग व्रत के साधारण भोजन से बोर हो जाते हैं, इसलिए उनके व्रत के भोजन के बाद खाने और भगवान शिव को चढ़ाने के लिए पनीर से बने कुछ खास मिठाई के बारे में बताएंगे।

केसर पनीर की मिठाई

केसर, बादाम, किशमिश, इलायची और क्रीम के स्वाद से भरपूर पनीर की इस मिठाई को बनाने के लिए एक बाउल में पनीर लें। अब पनीर को तब तक फेंट लें जब तक वह चिकना न हो जाए। जब फेंट लें, तो उसमें सूजी, चीनी, मसाला और बादाम पाउडर मिलाएं। सभी को धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक पकाएं। इसे एक ट्रे में शिफ्ट करें और ऊपर से पिस्ता से गार्निश करते हुए सेट होने के लिए रखें। बाद में काटकर सर्व करें।

पनीर की खीर

पनीर की खीर बनाने के लिए एक पैन में दूध गर्म करें। इसमें कद्दूकस करके पनीर डालें और धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें काजू, बादाम (बादाम के उपयोग), पिस्ता काटकर डालें। साथ ही चीनी और इलायची पाउडर भी पीसकर डाल लें। सभी को मिक्स कर 5 मिनट के लिए पकाएं और गैस बंद कर दें। इसे एक बाउल में ऊतारकर ऊपर से ड्राई फ्रूट और गुलाब के पंखुड़ी से गार्निश करें।

पनीर हलवा

पनीर का हलवा बनाने के लिए पनीर को बारीक काट लें या कद्दूकस करें। एक पैन में घी गर्म करें और इसमें पनीर को भूनकर दूध डालें। आंच को तेज करते हुए चम्मच से हलवा चलाते रहें। जब दूध सूख जाए तो इसमें चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट डालकर अच्छे से मिक्स करें। एक बाउल में हलवा को निकालकर ऊपर से ड्राई फ्रूट से गार्निश कर सर्व करें।

ये रहे पनीर से बनने वाले स्वादिष्ट रेसिपी जिसे आप सावन में व्रत रखने वाले लोगों को खिला सकते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया हो। यदि आप भी कोई दूसरा पनीर डिश सावन के लिए बनाते हैं, तो हमें कमेंट कर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com