Wednesday , July 24 2024

अगर आप भी मच्छर काटने के लाल निशान समस्या से है परेशान तो इन उपायों को अपनाए..

इन दिनों कई लोग मच्छरों की वजह से परेशान हैं। गर्मी और बारिश में मौसम में कई जगह मच्छरों का आतंक झेलना पड़ता है। ऐसे में इनके काटने पर न सिर्फ त्वचा पर लाल निशान पड़ जाते हैं बल्कि इसकी वजह से जलन और खुजली भी होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

अक्सर गर्मी और बारिश के सीजन में मच्छर काफी परेशान करने लगते हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर अपने घर के खिड़की-दरवाजें खुले रखते हैं, लेकिन इसकी वजह से घर में बिन बुलाए मेहमान यानी मच्छर घुस आते हैं। ऐसे में यह मच्छर रात के समय अक्सर हमारी नींद खराब करते हैं। खासकर मच्छर के काटने की वजह से होने वाली जलन और खुलजी कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी रहती है।

अगर आप भी अक्सर मच्छर काटने की वजह से परेशान रहते हैं, तो आज आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिसकी मदद से आप मच्छर के काटने से होने वाली जलन और खुजली से जल्द ही राहत पा सकते हैं।

आइस पैक

मच्छर काटने से अगर आप सूजन हो गई है,तो इसे कम करने के लिए प्रभावित जगह पर बर्फ लगा सकते हैं। इससे आपको सूजन को कम करने और खुजली से अस्थायी राहत मिलती है। इसके लिए एक पतले सूती कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटकर इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर कुछ मिनटों के लिए धीरे लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें और इसे सीधे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी धो लें।

शहद

शहद में एंटी-बैक्टिरियल गुण होते हैं, जो खुजली से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। ऐसे में मच्छर काटने पर थोड़ी मात्रा में शहद लें और इसे सीधे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को थोड़ी मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें। बेकिंग सोडा खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर

एक कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोएं और इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं। सिरके में मौजूद एसिटिडी खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए प्रभावित जगह पर लगा रहने दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com