Thursday , June 13 2024

यहां हम बता रहे हैं परफेक्ट चाय बनाने का तरीका और कैसे तैयार करें चाय मसाला..

कुछ लोगों के लिए चाय एक टॉनिक की तरह काम करती है, इसे पीने के बाद वह तुरंत एनर्जेटिक महसूस करते हैं। यहां हम बता रहे हैं परफेक्ट चाय बनाने का तरीका और कैसे तैयार करें चाय मसाला-

गर्मी हो या फिर सर्दी चाय पीने के शौकीन हर मौसम में इसे पीना पसंद करते हैं। उत्तर भारत समेत कई इलाकों बारीश होना शुरू हो गई हैं। बहुत जल्द सावन का महीना भी शुरू होने वाला है। अब जब मौसम बदल रहा है तो चाय बनाने के तरीके को भी बदलना जरूरी है। बारीश के मौसम में परफेक्ट चाय बनाना चाहते हैं तो आप घर पर ही एक चाय मसाला बनाकर तैयार करें। इसे आप लंबे समय तक के लिए स्टोर कर सकते हैं और टेस्टी चाय का मजा ले सकते हैं। यहां बता रहे हैं चाय का मसाला (Chai Masala Recipe In Hindi) और परफेक्ट चाय कैसे बनाएं।

कैसे बनाएं चाय का मसाला

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

चाय का मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए खूब सारी इलायची, 2 से 3 चम्मच लौंग, डेढ़ चम्मच काली मिर्च, दो स्टिक दालचीनी, 1/4 कप सौंठ, एक चम्मच जायफल

कैसे बनाएं 

चाय का मसाला बनाने के लिए आप सभी चीजों को कम से कम एक से दो मिनट के लिए ड्राई रोस्ट करें। फिर इसे एक प्लेट में निकालें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे पीस लें और महीन पाउडर बना लें। चाय के पाउडर को स्टोर करने के लिए एक एयर टाइट कंटेनर लें और उसमें भर दें। 

कैसे बनाएं परफेक्ट चाय मसाला

अगर आप दो लोगों के लिए चाय बना रहे हैं तो सबसे पहले चाय के पैन में डेढ़ कप पानी लें। फिर जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमे चाय पत्ती डालें। फिर इसमें तुलसी के पत्ते डालें। 1 मिनट उबालने के बाद एक कप दूध डालें। जब इसमें उबाल आ जाए तो तैयार किया चाय का मसाला डालें। इसी के साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक का कद्दूकस करके डालें। चाय को अच्छे से उबाल लें। जब ये पूरी तरह से उबल जाए, तो इसमें शक्कर डालें। आधे-एक मिनट के लिए पकाएं और फिर छानकर पीएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com