Monday , July 22 2024

कई बार खाली पेट अनार खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है..

सुबह की शुरुआत अक्सर फलों के साथ करने की सलाह दी जाती है। फलों में मौजूद फाइबर ना केवल डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में मदद करता है। वहीं बॉडी को ढेर सारे न्यूट्रिशन भी मिल जाते हैं। अक्सर लोग सेब या केला को सुबह खाना पसंद करते हैं। तो वहीं कुछ लोग अनार के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। वैसे तो सुबह के वक्त अनार खाने के काफी सारे फायदे हैं। लेकिन अगर आप बिल्कुल खाली पेट अनार खा लेते हैं। तो ये फायदे की जगह नुकसान कर सकता है।

हो जाती है गैस की समस्याएं
जिन लोगों को डाइजेस्टिव इश्यूज होते हैं और आंत बहुत ही सेसेंटिव होती है। उन्हें खाली पेट अनार कभी नहीं खाना चाहिए। खाली पेट अनार खाने से गैस की समस्या हो जाती है और डायरिया की समस्या होने का भी खतरा रहता है। 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है
अगर आप डायबिटिक हैं को खाली पेट अनार खाने से बचना चाहिए। केवल डॉक्टर की सलाह पर ही अनार को खाली पेट खाएं। अनार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। जब इसे खाली पेट खाया जाता है तो ग्लूकोज में जल्दी बदल जाता है। ब्लड शुगर अचानक से बढ़ जाता है। जिससे डायबिटीज के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

हो सकती है एलर्जी
कुछ लोगों को खाली पेट अनार खाने से एलर्जी होने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से खुजली, सूजन, पेट में दर्द होने लगता है। कई बार को एलर्जी की वजह से शरीर में पित्ती भी उछलने का डर होता है। 

दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन
अक्सर बीमार लोगों के शरीर में खून की कमी दूर करने और एनर्जी के लिए अनार खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन खाली पेट अनार खाने से ये कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। भले ही सुबह के वक्त अनार खाने के फायदे हों लेकिन इन्हें बिल्कुल खाली पेट खाने से बचना चाहिए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com