Friday , June 21 2024

कर्नाटक सरकार ने मस्क को राज्य में बिजनेस सेटअप करने को कहा..

ट्विटर और टेस्ला के CEO एलन मस्क अपने फैसलों के कारण हमेशा चर्चा में रहते हैं। हाल ही में वह देश के प्रधानमंत्री मोदी से मिले थे। पीएम मोदी ने मस्क से भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही टेस्ला के भारत में आने की बात भी की। अब खबर आ रही है कि कर्नाटक सरकार ने मस्क को राज्य में बिजनेस सेटअप करने को कहा।

भारत के प्रधानमंत्री हाल में अमेरिका का यात्रा की। वह न्यूयॉर्क में टेस्ला के सीईओ एलन से मिले और कई जरूरी बातों पर चर्चा हुई। फिलहाल खबर आ रही है कि कर्नाटक सरकार ने मस्क को राज्य में बिजनेस सेटअप करने के लिए निमंत्रण भेजा है।

जी हा कर्नाटक सरकार ने दक्षिणी राज्य में व्यवसाय स्थापित करने के लिए बिजनेस मैग्नेट एलन मस्क को निमंत्रण दिया है। कर्नाटक के वाणिज्य और उद्योग, इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री एमबी पाटिल ने एक ट्विटर पोस्ट में लिखा कि उनका राज्य कर्नाटक भारत में टेस्ला के विस्तार के लिए ‘आदर्श गंतव्य’ है।

उन्होंने कहा कि अगर टेस्ला अपनी विशाल क्षमता और क्षमताओं के साथ भारत, कर्नाटक में एक संयंत्र स्थापित करने पर विचार करता है, तो मुझे कहना होगा कि यह गंतव्य है।

एलन मस्क से क्या हुई बात

पाटिल ने मस्क के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए लिखा कि एक प्रगतिशील राज्य और नवाचार और प्रौद्योगिकी के संपन्न केंद्र के रूप में, कर्नाटक टेस्ला और एलन मस्क के स्टारलिंक सहित अन्य उद्यमों के लिए आवश्यक सुविधाएं देने और समर्थन करने के लिए तैयार है।

पाटिल ने कहा कि कर्नाटक अगले दशकों तक राज्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी और मैन्युफेक्चरिंग 5.0 का केंद्र बनने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अमेरिका में मोदी से मिले थे मस्क

इस बीच, अमेरिका की चल रही राजकीय यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री  ने टेस्ला और ट्विटर प्रमुख एलन मस्क से मुलाकात की और उन्हें भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और तेजी से बढ़ते वाणिज्यिक अंतरिक्ष क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशने के लिए आमंत्रित किया।

अगले साल भारत आ सकते हैं मस्क

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मस्क ने कहा कि वह भारत के भविष्य को लेकर अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हैं और उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाएं हैं। मस्क ने कहा कि मैं अस्थायी रूप से अगले साल फिर से भारत आने की योजना बना रहा हूं। मैं इसका इंतजार कर रहा हूं।

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी कार कंपनी टेस्ला ‘जितनी जल्दी संभव हो सके’ भारत में होगी। मैं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उम्मीद है कि हम निकट भविष्य में कुछ घोषणा करने में सक्षम होंगे। टेस्ला भारत में कब आएगी, इस सवाल पर मस्क ने कहा कि हम कोई घोषणा करके जल्दबाजी नहीं करना चाहते, लेकिन इसकी पूरी संभावना है कि भविष्य में भारत में महत्वपूर्ण निवेश होगा।

भारत में आ सकती है स्टरलिंक की सेवाएं

कथित तौर पर टेस्ला द्वारा 2023 के अंत तक अपने नए कारखाने के स्थान की घोषणा करने की उम्मीद है। इसके अलावा, मस्क ने अपनी स्टारलिंक सेवाओं को भारत में लाने में भी रुचि दिखाई। स्टारलिंक एक उपग्रह-आधारित इंटरनेट सेवा प्रोवाइडर है, जो मस्क की कंपनी स्पेसएक्स द्वारा संचालित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com