Thursday , June 13 2024

नेशनल मेडिकल कमिशन ने ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 की गाइडलाइंस को लिया वापस

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 ( जीएमईआर) की गाइडलाइंस को वापस ले लिया है। एनएमसी वेबसाइट www.nmc.org.in पर इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। नोटिस में कहा गया है, ’12 जून 2023 को ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 के तहत जारी गाइडलाइंस वापस और रद्द की जाती हैं।’ एनएमसी ने जीएमईआर 2023 का गैजेट 2 जून को जारी किया था। इन सिफारिशों को 2023 से 2024 एकेडमिक सेशन से लागू होना था। 

जीएमईआर में ये विषय कवर किए गए थे – सीबीएमई करिकुलम, मेडिकल कॉलेजों में शोध की सुविधाएं और मानव संसाधन की जरूरत, फैमिली एडोप्शन प्रोग्राम, एमबीबीएस कोर्स में दिव्यांग कैटेगरी के तहत एडमिशन, मेडिकल कॉलेज में एडमिशन में दी जाने वाली जानकारी का फॉर्मेट।
एनएमसी जल्द ही इस संबंध में नई गाइडलाइंस जारी करेगा। 

एनएमसी द्वारा जारी ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 (जीएमईआर) में 2024 से एमबीबीएस एडमिशन के लिए ऑल इंडिया कोटा (एआईक्यू) और स्टेट कोटा की अलग अलग अलग काउंसलिंग की जगह एक कॉमन काउंसलिंग कराए जाने की सिफारिश की गई थी। वर्तमान में मेडिकल कॉलेजों की ऑल इंडिया कोटे की 15 फीसदी सीटों पर काउंसलिंग सेंट्रल अथॉरिटी मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) द्वारा और राज्य कोटे की 85 फीसदी सीटों पर काउंसलिंग स्टेट अथॉरिटी द्वारा कराई जाती है। 

जीएमईआर में कहा गया था कि एमबीबीएस करने वाले छात्रों को प्रवेश की तिथि से नौ वर्ष के भीतर पूरा करेंगे। एमबीएस प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए केवल चार प्रयास मिलेंगे।

दिशानिर्देशों में कहा गया था कि एमबीबीएस कोर्स में इसी साल से सप्लीमेंट्री बैच खत्म होगा। 

27 जून को NEXT एग्जाम पर वेबिनार करेगा एनएमसी
एनएमसी 27 जून को नेक्स्ट एग्जाम को लेकर वेबिनार आयोजित रहेगा। इसमें आयोग नेकस्ट परीक्षा को लेकर मेडिकल विद्यार्थियों के तमाम प्रश्नों के जवाब भी देगा। आपको बता दें कि नेक्स्ट परीक्षा 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। यह एग्जाम नीट पीजी परीक्षा, एफएमजीई और एमबीबीएस फाइनल ईयर परीक्षा की जगह लेगा। एमबीबीएस फाइनल ईयर के विद्यार्थी अपनी फाइनल ईयर की परीक्षा देने की बजाय यह एग्जाम देंगे और इससे पीजी में एडमिशन पाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com