Saturday , June 22 2024

दही और काली मिर्च के पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में करेंगे मदद

आजकल लाइफस्टाइल, खानपान और स्ट्रेस की वजह से लोगों का वजन और मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग शिकायत करते हैं कि वह लंबे समय तक बैठे रहते हैं, जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है। बढ़ते हुए वजन पर फुल स्टॉप लगाने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। वेट लॉस के लिए कोई घंटों तक जिम में पसीना बहाता है, कोई सुबह नींद खराब करके “योगा से होगा” जैसे मोटिवेशनल कोट के साथ प्रैक्टिस करता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए सर्जरी तक करवाने के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ नैचुरल चीजें भी हैं, जिसको अपनाकर वेट लॉस किया जा सकता है। इन्हीं चीजों में शामिल है दही और काली मिर्च। दही (Curd for Weight Loss) में पर्याप्त मात्रा में प्रोबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो काली मिर्च के पोषक तत्वों के साथ मिलाकर वजन घटाने में मदद करते हैं। आज इस लेख में जानेंगे कि वजन घटाने के लिए दही और काली मिर्च का सेवन कैसे किया जाएगा।

वजन घटाने के लिए दही और काली मिर्च-

दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन पूजा सिंह का कहना है, “गर्मी के मौसम में दही और काली मिर्च को एक साथ मिलाकर खाने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है। दही में प्रोबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वेट लॉस में मदद करते हैं। वहीं, काली मिर्च विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और सोडियम का अच्छा सोर्स है।” डाइटिशियन के मुताबिक, “दही और काली मिर्च के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं, तो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।”

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं दही और काली मिर्च?

गर्मी के मौसम में दही और काली मिर्च का सेवन लस्सी या फिर नॉर्मल खाने के साथ किया जा सकता है। दही और काली मिर्च की लस्सी बनाने के लिए 2 कटोरी दही में 1 छोटी चम्मच काली मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर ब्लेंडर में पीस लें। अगर आपको यह मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगता है, तो इसमें 1/2 गिलास पानी मिला लें। आपकी दही और काली मिर्च की लस्सी तैयार है। इसके अलावा आप नॉर्मल दही में स्वाद के अनुसार काली मिर्च को मिलाकर भी खा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए कब खाएं दही और काली मिर्च?

डाइटिशियन पूजा सिंह का कहना है, “वजन घटाने के लिए दही और काली मिर्च का सेवन दोपहर के लंच या डिनर में किया जा सकता है।” रात को डिनर में इसका सेवन करते वक्त ध्यान दें कि दही की तासीर ठंडी होती है, जिन लोगों को सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या है, वह इसका सेवन न करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com