Thursday , June 20 2024

आइए जानते हैं कि ग्रीन डायमंड बाकी डायमंड से अलग क्यों है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते अमेरिकी दौरा पर गए हैं. ये दौरा कई मायनों में बहुत खास है। पीएम मोदी अभी तक 6 बार अमेरिकी दौरे पर गए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को कई गिफ्ट दिए हैं पीएम मोदी ने उपहार में ग्रीन डायमंड दिया है। भारत के प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी दौरे पर गए थे। इस दौरे में उन्होंने भारत के विकास और कई पक्षों के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन की तरफ से  पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन भी किया गया। इस डिनर में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया साथ ही उन्हें कई उपहार भी दिए गए हैं।  आइए जानते हैं कि पीएम मोदी को क्या गिफ्ट मिला है।  

डॉ. जिल बाइडेन को दिया स्पेशल गिफ्ट

पीएम मोदी ने अमेरिका की प्रथम महिला को एक स्पेशल गिफ्ट दिया है। पीएम मोदी ने जिल को एक हरे रंग का हीरा गिफ्ट में दिया है। ये ग्रीन डायमंड 7.5 कैरेट का है। इसे लैब में तैयार किया गया है। इस हीरे का खासियत ये है कि ये पृथ्वी से निकले गए हीरे के सभी गुणों को दिखाता है। इस हीरे को बनाने में सौर और पवन ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है। इसको आज के अत्याधुनिक तकनीक के जरिये तराशा गया है।

इस हीरे के साथ पीएम मोदी ने  भी गिफ्ट किया है। यह एक तरह का बॉक्स है, जिसमें यह हीरा रखा जाता है। ये बॉक्स कश्मीर के कुशल कारीगरों के द्वारा तैयार किया गया है।  

क्या है ग्रीन डायमंड

ग्रीन डायमंड और नॉर्मल डायमंड में अंतर देखने को मिलता है। ये बाकी डायमंड से काफी अलग है। इसे रेडियोएक्टिव, एटॉमिक रेडिएशन से जरिये बनाया जाता है। ये हीरा रियल डायमंड जैसा ही दिखता है। इस डायमंड को की सालों तक रेडियो एक्टिव, एटॉमिक रेडिएशन में रखा जाता है। ग्रीन डायमंड में लाइट ग्रीन, फैंसी ग्रीन, फैंसी डीप जैसे रंग भी शामिल है। ये हीरे बाकी हीरे से महंगा होता है। ग्रीन डायमंड के साथ ही पिंक डायमंड भी काफी मुश्किल से मिलता है।

बाइडेन के परिवार ने दिये ये गिफ्ट

पीएम मोदी ने बाइडेन को दिया ये गिफ्ट

आपको बता दें कि ने भारत को दर्शाते हुए बाइडन को कई गिफ्ट में दिये हैं। इस गिफ्ट में पंजाब में तैयार किया गया घी शामिल है, जिसे अजदान (घी का दान) के लिए चढ़ाया जाता है। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में तैयार किया गया गुड़ भी दान में दिया है। इस गुड़ को गुड़ दान के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ उत्तराखंड में उगने वाले लंबे दाने वाला चावल भी उपहार के तौर पर दिया है। राजस्थान में हाथों से निर्मित 24 कैरेट शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोना का सिक्का भी उपहार में दिया है। इस सिक्के को हिरण्यदान के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गुजरात में  लवण दान के लिए जो नमक तैयार होता है उसको भी उपहार में दिया गया है। राजस्थान के कारीगरों द्वारा बनाया गया  99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी उपहार में दिया गया है। मैसूर, कर्नाटक से आने वाले चंदन का एक टुकड़ा भी दिया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने चांदी का नारियल, तमिलनाडु के तिल, भगवान गणेश की मूर्ति, उत्तर प्रदेश में निर्मित तांबे की प्लेट भी दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com