Friday , June 21 2024

दिल्ली में अगले कुछ दिन गर्मी से रहेगी राहत..

राजधानी में गुरुवार सुबह हल्की बारिश होने के बाद मौसम सुहावना हो गया, जिससे चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली। दिल्ली में अगले कुछ दिन गर्मी से राहत रहेगी। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 6 दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होगी। इसके चलते अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम रहने की संभावना है। बुधवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है।

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने गुरुवार सुबह भविष्यवाणी की है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

आरडब्ल्यूएफसी ने आज सुबह 4:40 बजे ट्वीट कर कहा, ”अगले 2 घंटों के दौरान बवाना, बुराड़ी, कंझावला, रोहिणी, बादिली, मॉडल टाउन, करावल नगर, आजादपुर, पीतमपुरा, दिल्ली विश्वविद्यालय के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। , सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, पंजाबी बाग, कश्मीरी गेट, सीलमपुर, शहादरा, विवेक विहार, राजौरी गार्डन, पटेल नगर, लाल किला, प्रीत विहार, बुद्ध जयंती पार्क, राष्ट्रपति भवन, राजीव चौक, आईटीओ, दिल्ली कैंट, भारत गेट, अक्षरधाम, सफदरजंग, लोदी रोड, नेहरू स्टेडियम, बड़ौत, बागपत, खेकड़ा (यूपी) आदि कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।“

आरडब्ल्यूएफसी उत्तर-पश्चिम भारत और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लिए मौसम का पूर्वानुमान प्रदान करता है। उन्होंने गुरुग्राम में सुबह से लेकर बाद के घंटों तक बारिश के पूर्वानुमान के बारे में ट्वीट किया। इससे पहले बुधवार सुबह भारी बारिश के बाद गुरुग्राम के कई हिस्सों में भारी जलभराव हो गया।

बारिश के बाद पानी ने विशेष रूप से दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे को जाम कर दिया, जिससे 5 किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम हो गया। बड़े पैमाने पर देरी के कारण लोगों को अत्यधिक असुविधा हुई और सार्वजनिक परिवहन भी बाधित हुआ। यात्रियों से भरी बस एक घंटे से अधिक समय तक जलभराव के चलते फंसी रही।

दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने गुरुग्राम सहित दिल्ली के आसपास के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। इनमें मुंगेशपुर, जाफरपुर कला, नजफगढ़, पालम आदि इलाके शामिल हैं। इसके चलते अधिकतम तापमान में कमी देखने को मिली है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को जहां अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री रहा तो वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम है।

दिल्ली में कब तक आ सकता है मॉनसून

दिल्ली में गुरुवार को भी बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 27 जून तक लू जैसी स्थिति उत्पन्न न होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के प्रभाव के कारण पिछले कुछ दिन से शहर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

सफदरजंग वेधशाला में इस साल अभी तक कोई लू भरे दिन दर्ज नहीं किए गए हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की है। आमतौर पर यह 27 जून तक यहां पहुंचता है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com