Friday , June 21 2024

भारतीय स्टेट बैंक ने निवेशकों के खुशखबरी देते हुए अपने दो स्कीम में निवेश करने के डेट को आगे बढ़ाया

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एसबीआई वीकेयर नामक अपने विशेष वरिष्ठ नागरिक योजना का विस्तार किया है जो वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल के बीच की अवधि पर हाई इंटरेस्ट रेट देती है।

एसबीआई की आधिकारीक वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर वरिष्ठ नागरिकों को और अतिरिक्त ब्याद देने की घोषणा की है। आपको बता दें कि एसबीआई ने एफडी पर हाई इंटरेस्ट रेट देकर वरिष्ठ नागरिकों की आय को सुरक्षित करने के लिए “SBI WECARE” योजना को 2022 में लॉन्च किया था।

इस तारीख तक कर सकते हैं योजना में निवेश

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो अब 30 सितंबर, 2023 तक कर सकते हैं। यह योजना नए डिपॉजिट और मैच्योर डिपॉजिट के रिन्यूअल पर उपलब्ध है। उच्च एफडी ब्याज दर देने वाले इस योजना के लिए सिर्फ वरिष्ठ नागरिक ही पात्र हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश अवधि 5 वर्ष और अधिकतम अवधि 10 वर्ष है।

क्या है इंटरेस्ट रेट?

एसबीआई वीकेयर योजना पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत का ब्याज दर देता है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी अधिक ब्याज दर देता है, नियमित एफडी पर ब्याज दरें 7 दिनों से 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50 फीसदी और 7.50 फीसदी के बीच रहती हैं।

अमृत कलश योजना में भी किया विस्तार

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने खुदरा ग्राहकों के लिए अपनी ‘अमृत कलश’ (Amrit Kalash) स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम का विस्तार किया है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार 400 दिनों की यह एफडी रिटेल ग्राहकों के लिए 7.1 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.6 प्रतिशत की दर प्रदान करती है।

एसबीआई ने बताया कि अमृत कलश योजना को 15 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले, यह योजना 30 जून तक वैध थी।

कैसे करें योजना में निवेश?

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप बैंक की शाखा, इंटरनेट बैंकिंग या SBI YONO ऐप के जरिए निवेश कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com