Wednesday , July 24 2024

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट किया शेयर

Microsoft 365 suite में यूजर्स को आउटलुक, वर्ड, एक्सेल जैसी सुविधाएं मिलती हैं, जो हर दूसरे यूजर की प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े प्लेटफॉर्म हैं। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की पॉपुलर Microsoft 365 suite सर्विस इस महीने की शुरुआत के साथ करोड़ों यूजर्स के लिए ठप्प रही। हालांकि, उस समय तो कंपनी ने आउटेज के इशू को रिसॉल्व कर लिया था, लेकिन अब इस आउटेज को लेकर एक नई और चौंकाने वाली जानकारी दी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया क्यों हुई थी सर्विस ठप्प

माइक्रोसॉफ्ट ने एक लेटेस्ट ब्लॉग में सर्विस आउटेज को लेकर जानकारी साझा की है। कंपनी ने कहा है कि जून में सर्विस आउटेज की वजह डीडीओस अटैक (Distributed Denial-of-Service attack) था। डीडीओस अटैक की बात 5 जून को हुए आउटेज को लेकर कही गई है।

कंपनी ने कहा है कि DDoS Attack ने 7 सुरक्षा लेयर पर अटैक किया था। माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस को यूजर्स ने शिकायत की थी डेस्कटॉप पर आउटलुक का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, इस अटैक का असर विंडोज और मैक यूजर्स पर पड़ा था, वे अपने ईमेल सेंड नहीं कर पा रहे थे।

DDoS Attack क्या होता है?

दरअसल DDoS Attack एक साइबर क्राइम है, जो इंटरनेट पर साइबर क्रिमिनल्स द्वारा किया जाता है। इस साइबर क्राइम में अपराधी एक बड़ी मात्रा में इंटरनेट ट्रैफिक को सर्वर लाने का काम करता है।

साइबर अपराधी के ऐसा करने के साथ ही यूजर्स किसी सर्वर पर ऑनलाइन सर्विस को एक्सेस नहीं कर पाते। यानी कि वेबसाइट की सर्विस यूजर्स के लिए ठप्प पड़ जाती है।

माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस का अभी क्या है स्टेटस?

माइक्रोसॉफ्ट की सर्विस के स्टेटस की बात करें तो खबर लिखे जाने के दौरान करीब साढ़े दस बजे आउटलुक आउट ऑफ सर्विस शो हो रहा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com