Wednesday , July 24 2024

आधार कार्ड ने अपना नया टोल फ्री नंबर लॉन्च किया..

आधार कार्ड की संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों को सहूलियत देने के लिए एक नई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस में अब आप 24 घंटों में कभी भी अपने आधार की कोई भी परेशानी का हल आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) तकनीक का इस्तेमाल करके नया टोल फ्री नंबर जारी किया जा रहा है। ये 24 घंटे को लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी यूआईडीएआई ने ट्वीट करके दिया है।

उन्होंने बताया कि अब निवासी आधार से जुड़ी कोई भी समस्या का समाधान आसानी से पा सकते हैं। अपने आधार अपडेट या फिर कोई भी जानकारी के लिए किसी भी समय यूआईडीएआई के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। यह सुविधा 24×7 उपलब्ध होगी।

आईवीआर क्या है

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सर्विसेज (आईवीआरएस) एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप यूजर्स कंप्यूटर संचालित टेलीफोन सिस्टम के साथ बातचीत करते हैं। यह तकनीक 24×7 उपलब्ध होती है। इस तकनीक में यूजर्स अपना सवाल पूछते हैं जिसका जवाब या हल कंप्यूटर द्वारा दिया जाता है।

आधार मित्र भी हुआ शुरू

यूजर्स को सुविधा देने के लिए यूआईडीएआई ने एआई आधारित चैटबॉट भी शुरू किया है। इसका नाम आधार मित्र है। इसमें आप आधार नामांकन/अपडेट, पास के आधार केंद्र जैसी कई जानकारी आसानी से पा सकते है। इसी के साथ आप इस पर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। अगर आपने कोई शिकायत दर्ज किया है तो आप बॉट का इस्तेमाल करके उसे ट्रैक भी कर सकते हैं।

इसमें आप आधार कार्ड में घर का पता, माता-पिता का नाम, जीवनसाथी का नाम या कई और जानकारी भी अपडेट कर सकते हैं। कई और स्थिति में भी बॉट काम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाल आधार की गाइडलाइन

यूआईडीएआई ने बच्चों के आधार कार्ड को लेकर भी गाइडलाइन जारी किया है। इसमें  पांच और 15 साल की उम्र वाले बच्चों के आधार डेटा में बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करना जरूरी है। 5 से 15 साल के बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कहा जाता है। इस बात की जानकारी भी ट्वीट करके दी गई है।  बाल आधार का अपडेट फ्री में किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com