Monday , July 22 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर पूरी दुनिया की नजरे, चार दिनी यात्रा पर जा रहे अमेरिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर पूरी दुनिया की नजरे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 21 से 24 जून तक चार दिनी यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं। पीएम मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम मोदी के प्रमुख कार्यक्रमों में 21 को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम, 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने से लेकर दो घंटे के मेगा शो में प्रवासियों को भारत की गाथा सुनाना शामिल है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। बाइडेन 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में पीएम मोदी का 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। 23 जून को मोदी वाशिंगटन डीसी में डायस्पोरा नेताओं की आमंत्रण सभा को संबोधित करेंगे। दो घंटे के मेगा शो में प्रवासी भारतीयों के साथ मोदी का कार्यक्रम “भारत की विकास गाथा” में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा।

संसद में भाषण से लेकर 21 तोपों की सलामी
पीएम मोदी के सम्मान में सबसे पहले व्हाइट हाउस में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। 22 को वे अमेरिका संसद में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद 23 जून को पीएम मोदी का प्रवासी भारतीयों को संबोधन कार्यक्रम निर्धारित है। यह मेगा शो शाम 7 बजे से रात 9 बजे दो घंटे के लिए रखा गया है। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय गायिका मैरी मिलबेन द्वारा पीएम मोदी और अन्य मेहमानों के लिए प्रस्तुति भी दी जाएगी।

1000 लोगों की होगी मौजूदगी
अमेरिका में पीएम मोदी के सम्मान कार्यक्रम के आयोजक डॉ भरत बरई ने कहा कि प्रधानमंत्री भारत में ही नहीं, दुनिया में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक व्यक्ति हैं। वाशिंगटन डीसी में पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि कार्यक्रम के भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की उम्मीद की थी, लेकिन व्यस्तता के चलते ऐसा नहीं हो सकेगा। इस कार्यक्रम में लगभग 1,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

बाइडेन के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर
पीएम मोदी 22 जून को वाशिंगटन जाएंगे। वहां व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस दौरान सात हजार से अधिक लोग मौजूद हो सकते हैं। इसके बाद मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे।  द्विपक्षीय बैठकों के दौरान रक्षा और तकनीक और कुछ प्रमुख समझौतों पर बातचीत की उम्मीद है। 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दोनों देशों के बीच डील के तहत अमेरिका भारत को तेजस एमके 2 इंजन के निर्माण के लिए 80% तकनीक एचएएल को हस्तांतरित करेगा। सूत्रों ने कहा कि मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण पर समझौते को अंतिम रूप दिया जाना तय है। अमेरिका के जनरल इलेक्ट्रिक और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच वैल्यू के आधार पर 80 फीसदी इंजन टेक्नोलॉजी के ट्रांसफर को लेकर डील साइन हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com