Wednesday , July 24 2024

त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए कई तरीके आपके बेहद काम आ सकते, जानते हैं इनके बारे में…

कुछ लोगों की त्वचा कम उम्र में ही लटकी हुई नजर आती है. इसके पीछे कारण हो सकता है ब्लड सरकुलेशन का सही से काम ना करना. ऐसे में बता दें कि कुछ तरीकों से ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाया जा सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में कौन से घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

त्वचा पर ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने का तरीका

  1. यदि आप नहाने से पहले हल्के हल्के हाथों से अपने चेहरे को ब्रश से साफ करते हैं तो इससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि आप को धीरे-धीरे हाथों से सर्कुलेट करें. यदि आप ब्रश को रगड़ देंगे तो इससे त्वचा पर दबाव पड़ सकता है.
  2. चेहरे की मालिश करने से भी ब्लड सरकुलेशन बेहतर हो सकता है. ऐसे में आप सबसे पहले चेहरे को अच्छे से धोएं और उसके बाद नारियल के तेल की कुछ बूंदे को त्वचा पर लगाएं. अब नीचे से ऊपर की सर्कुलेट करें. ऐसा करने से ना केवल चेहरे की मालिश हो सकती है बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आ सकता है.
  3. नियमित रूप से आधे घंटे की वॉक आप कर सकती हैं. पैदल चलने के अलावा स्विमिंग चलना, साइकलिंग करना, जिम जाना, एक्सरसाइज करना आदि को अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते हैं. यह भी चेहरे के ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करने में आपके बेहद काम आ सकती है.
  4. सुबह उठकर अपने चेहरे पर हल्के हल्के हाथों से थपथपाहट करें. इससे भी चेहरे के बल्ड सर्कुलेशन में राहत मिल सकती है.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि त्वचा पर ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com