Friday , June 21 2024

पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। खबर है कि पीएम किसान की अगली यानी 14वीं किस्त इसी महीने के अंत खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार बहुत जल्द इस महीने के आखिरी हफ्ते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) के तहत 14वीं किस्त जारी कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान की अगली किस्त शुक्रवार, 23 जनवरी को आ सकती है। 

अब तक 13 किस्तें जारी कर चुकीं सरकार 
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने अब तक पीएम किसान की 13 किस्तें जारी कर चुकी हैं। जहां अधिकांश किसानों को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के लिए 2000 रुपये की किस्त मिल रही है, वहीं कुछ को 13वीं किस्त के साथ 14 वीं किस्त यानी 4000 रुपये मिलने की उम्मीद है। कई किसान वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए, जिससे उन्हें 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिल पाया है। हालांकि, बड़ी संख्या में किसानों ने अब अपनी वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है। इन किसानों को अब 2000 रुपये के बजाय 4000 रुपये मिलेंगे।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
योग्य किसान आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmer Corner पर जाना होगा, उसके बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर, आपको डिटेल दर्ज करना होगा कि आप पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं या नहीं।

क्या है पीएम किसान योजना
PM KISAN योजना 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com