Sunday , June 16 2024

IRCTC अब ट्रेनों में यात्रियों के टिकट के अलावा यात्री के पालतू जानवरों में कुत्ता और बिल्लियों के भी टिकट बुक करेगा

आईआरसीटीसी अब ट्रेनों में यात्रियों के टिकट के अलावा यात्री के पालतू जानवरों में कुत्ता और बिल्लियों के भी टिकट बुक करेगा। पूर्वोत्तर रेलवे की ट्रेनों में जल्द ही व्यवस्था को शुरू करने की तैयारी है। रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग ने आईआरसीटीसी को सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम के साथ बैठक करने के निर्देश दिए हैं। शुरुआत में यह सुविधा फर्स्ट एसी में कूपे बुक कराने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। अभी पार्सल से बुक होते हैं लेकिन अब इनका भी ऑनलाइन टिकट जारी होगा।

रेलवे स्टेशन के काउंटर टिकट और पार्सल घर पर पालतू कुत्ते, बिल्ली की भी बुकिंग कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अभी तक कुत्ते और बिल्लियों की बुकिंग पार्सल घर से मैनुअल होता है। अब ऑनलाइन टिकट कराने के लिए घर बैठे ही अपने पेट एनिमल के लिए भी आरक्षण कराया जा सकेगा। नई व्यवस्था के तहत यात्रियों का टिकट कंफर्म होने पर ही कुत्तों और बिल्लियों की बुकिंग हो पाएगी। इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर अपना पीएनआर और मोबाइल नंबर भरना होगा। वेरिफाइड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी दर्ज होते ही बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल फोन पर बुकिंग का संदेश आ जाएगा।  

पीएमएस से जल्द तय होगा किराया
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएमएस) से जुड़ा रहेगा। टिकट बुकिंग के बाद बुकिंग की वापसी नहीं होगी। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पालतू जानवरों की बुकिंग के लिए अब अलग से दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। ई-टिकट के साथ ही सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी ही इस व्यवस्था को जल्द शुरू करेगा।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com