Wednesday , July 24 2024

आधार में नाम, पता, जन्मतिथि अपडेट कराने वाले यूजर्स के लिए खुशखबरी..

आधार में नाम, पता, जन्मतिथि अपडेट कराने वाले यूजर्स के लिए खुशखबरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्री में आधार डिटेल्स अपडेट करने की तारीख को 14 जून से बढ़ाकर 14 सितंबर, 2023 कर दी है। यानी की अब आप अगले 3 महीने तक आधार डिटेल्स को फ्री में बदल सकते हैं। आप 14 सितंबर, 2023 तक अपनी प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस के दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट और अपलोड कर सकते हैं। पहले यह तारीख 14 जून, 2023 थी।

मुफ्त अपडेट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर ऑनलाइन किया जाना चाहिए और सीएससी पर अपडेट के लिए हमेशा की तरह 25 रुपये शुल्क लिया जाएगा। आधार यूजर्स के लिए किसी भी दस्तावेज को अपडेट करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना है. हालांकि, यह छूट ऑनलाइन अपडेट कराने पर ही मिलेगी. पोर्टल तक पहुंचने के लिए आपको आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर चाहिए होता है। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके ही आप अपने आधार में कोई बदलव कर पाएंगे। 

Aadhaar कैसे करें अपडेट
आधार को अपडेट करने के लिए यूजर्स को प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस देना होगा। इन दोनों डॉक्यूमेंट को myaadhaar.uidai.gov.in पर दर्ज करना होगा। फिलहाल यह सुविधा फ्री ऑफ कॉस्ट है। बता दें कि पहले आधार पोर्टल पर अपने डॉक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com