Wednesday , July 24 2024

देश के कई राज्यों में गर्मी लगातार बढ़ रही, IMD ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट किया जारी

दिल्ली-NCR में लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं। मंगलवार को राजधानी के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। हालांकि औसम तापमान की बात करें तो अधिकतम 41.8 और न्यूनतम तापमान 29.8 दर्ज किया गया।

फिलहाल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राहत की खबर यह है कि मौसम विभाग (IMD) ने 15 जून यानि कल से 19 जून तक हल्की बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। इससे लोगों को तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का सबसे गर्म इलाका स्पोर्ट्स कांप्लेक्स रहा, यहां का अधिकतम तापमान 44.7 और न्यूनतम 34 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं इसके बाद पीतमपुरा का अधिकतम तापमान 44.4 और न्यूनतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

वहीं नजफगढ़ का अधिकतम तापमान 44.1, मुंगेशपुर का 43.4, रिज का 42.9, आयानगर का 42.8 और जाफरपुर तापमान का 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। वहीं, तेज लू के कारण भीषण गर्मी से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि मंगलवार को झांसी में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, प्रयागराज में 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया।

लखनऊ मौसम विभाग को जिन 33 स्थानों की रिपोर्ट मिली है उसके मुताबिक सिर्फ नजीबाबाद को छोड़कर बाकी सभी जगह दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार था।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की दस्तक के पहले लोगों को इस भीषण गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली है। गर्मी में और अधिक बढ़ोतरी भी हो सकती है।

बिहार के मौसम का हाल

बता दें कि बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्से में मानसून प्रवेश कर गया है। अगले 2 से 3 दिनों के अंदर उत्तर बिहार में मानसून सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में अभी अच्छी वर्षा होने की उम्मीद नहीं है।

हालांकि, इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है। तेज धूप और गर्मी की स्थिति भी बनी रहेगी। अगले 18 जून तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में मौसम वैज्ञानिक डॉ ए. सत्तार ने कहा है कि पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।  

हिमाचल में बारिश के साथ हुई बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है। यहां रोहतांग, बारालाचा सहित ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है, जबकि कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है। बर्फबारी और वर्षा के बावजूद पारा बढ़ा हुऐ है। वहीं, ऊना का अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री पर पहुंच गया है। अधिकतम तापमान में सबसे अधिक वृद्धि ऊना में 2.4 डिग्री की दर्ज की गई है।

जबकि डलहौजी में 6 मिलीमीटर, कांगड़ा और मनाली में भी वर्षा हुई है। न्यूनतम तापमान में एक से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

भीषण गर्मी के कारण बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हीट वेव (लू) जारी है। आने वाले 5 दिनों के लिए इन सभी राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

15 जून से तापमान में आएगी कमी

IMD के अनुसार आज (बुधवार) का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेलिस्यस रहेगा। वहीं आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग में उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बुधवार यानि आज तापमान अधिक रहेगा लेकिन इसके बाद 15 जून से इसमें कमी दर्ज की जाएगी।

अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश के आसार

बिहार, झारखंड में भी लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। तापमान में हो रही लगातार बढ़ोतरी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ओडिशा में भी तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। राज्य के कई जिलों का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है। विभाग ने राज्य में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

IMD के डेटा के मुताबिक केरल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के आसार हैं। वहीं मुंबई में अगले 2-3 दिनों में और हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा मुंबई में कम से कम 21 जून तक तेज बारिश की संभावना नहीं है।

गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार, सिक्किम में भी बारिश होने के आसार हैं। राजस्थान में भी चक्रवात तूफान बिपरजॉय की वजह से 16-17 जून को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश और तेज हवाएं अलर्ट जारी किया गया  है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com