Wednesday , July 24 2024

अमेरिका के 92 वर्षीय अरबपति जॉर्ज सोरोस ने अपनी कारोबारी विरासत बेटे अलेक्जेंडर सोरोस को सौंप दी…

अमेरिका के 92 वर्षीय अरबपति जॉर्ज सोरोस ने अपनी कारोबारी विरासत बेटे अलेक्जेंडर सोरोस को सौंप दी है। जॉर्ज का कारोबारी साम्राज्य 25 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का है। वह अमेरिका के उन चंद अरबपतियों में शामिल हैं जो देश या दुनिया की राजनीति पर खुलकर बोलते हैं और फंडिंग भी करते हैं।

OSF से मदद: जॉर्ज सोरोस ने 1979 में ओपन सोसाइटी फाउंडेशन (OSF) का गठन किया था। इस फाउंडेशन के जरिए दुनिया के करीब 100 से ज्यादा देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य और मानवाधिकार के क्षेत्र में मदद कर रहे हैं। ब्रिटेन में जॉर्ज सोरोस को एक ऐसे व्यक्ति की तरह जाना जाता है जिसने 1992 में बैंक ऑफ इंग्लैंड को बर्बाद कर दिया था। इस वजह से उन्होंने 1 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट कमाया था।

वर्तमान में जॉर्ज की दौलत 6.7 बिलियन डॉलर है। बता दें कि जॉर्ज सोरोस की तीन बार शादी हुई है और उनके पांच बच्चे हैं – अलेक्जेंडर, एंड्रिया, ग्रेगरी, रॉबर्ट और जोनाथन। 

अलेक्जेंडर के बारे में: जॉर्ज के बेटे अलेक्जेंडर की बात करें तो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। साल 2018 में उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, बर्कले से इतिहास में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। ज्यूइश फंड फॉर जस्टिस में कंट्रीब्यूशन की वजह से अलेक्जेंडर को बतौर दानवीर युवा कारोबारी के तौर पर पहचान मिली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com