Friday , June 14 2024

यूजीसी ने नई शिक्षा नीति की तर्ज पर शुरू हो रहे सीबीसीएस कोर्स के लिए डिग्री के फार्मेट में किया बदलाव

चार वर्षीय स्नातक की डिग्री पर ऑनर्स की जगह विशेषज्ञ (स्पेशलाइजेशन) लिखा होगा। यूजीसी ने नई शिक्षा नीति की तर्ज पर शुरू हो रहे सीबीसीएस कोर्स के लिए डिग्री के फार्मेट में बदलाव किया है। यूजीसी ने इसका पत्र भी बीआरएबीयू सहित सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को भेज दिया है। यूजीसी का कहना है कि उच्च शिक्षा में कई बदलाव किए जा रहे हैं। स्नातक में चार वर्षीय पढ़ाई भी इसी का हिस्सा है। स्नातक के अलावा पीजी और पीएचडी की पढ़ाई में भी बदलाव किये जा रहे हैं। इसलिए पढ़ाई के बाद छात्रों को मिलने वाली डिग्री के फार्मेट में भी बदलाव किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह प्रस्ताव विशेषज्ञों की कमेटी के फैसले के बाद तैयार हुआ है। बिहार विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. टीके डे ने बताया कि यूजीसी और राजभवन का जो भी आदेश आएगा उसका पालन किया जाएगा। यह मल्टीपल कोर्स करने वाले (बीच में विषय बदलने वाले) छात्रों की डिग्री पर लिखा रहेगा। 

मेजर विषय के आधार पर मिलेगा स्पेशलाइजेशन
यूजीसी ने कहा है कि चार वर्षीय स्नातक कोर्स में छात्रों को मेजर और माइनर विषय लेने होंगे। छात्र जो मेजर विषय लेंगे उस पर उनकी डिग्री पर स्पेशलाइजेशन लिखा रहेगा। मसलन अगर कोई छात्र बीए की पढ़ाई कर रहा है और उसने अपना मेजर विषय संगीत रखा है तो उसकी डिग्री पर बैचलर ऑफ आर्ट्स स्पेशलाइजेशन इन म्यूजिक या बीए म्यूजिक लिखा रहेगा। 

चार वर्ष की डिग्री पर लिखा रहेगा ऑनर्स विद रिसर्च :
वहीं, जो छात्र चार वर्ष का कोर्स पूरा करेंगे उन्हें ऑनर्स विद रिसर्च की डिग्री दी जाएगी। अगर कोई छात्र आर्ट्स विषय का है तो उसकी डिग्री पर बीए ऑनर्स विद रिसर्च लिखा रहेगा। चार वर्षीय स्नातक में छात्रों को छूट दी गई है कि वह तीन वर्ष का कोर्स करें या चार वर्ष का। तीन वर्ष का कोर्स करने वाले छात्रों को सिर्फ पास कोर्स की डिग्री मिलेगी।

एमएससी नहीं अब लिखा रहेगा एमएस :
स्नातक के अलावा पीजी की डिग्रियों में भी बदलाव किया गया है। एमएससी की जगह अब डिग्री पर सिर्फ एमएस लिखा रहेगा। उसी तरह बीएससी की डिग्री पर बीएस लिखा रहेगा। इसके अलावा बीसीए, बीबीए जैसे कोई भी वोकेशनल कोर्स करने पर छात्रों की डिग्री पर बीवोक लिखा रहेगा। 

एमफिल की डिग्री पर लग सकती है रोक :
यूजीसी के पत्र में कहा गया है कि एमफिल की डिग्री पर रोक लग सकती है। कहा है कि इस पर अभी विचार किया जा रहा है। यूजीसी ने कहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत बन रहे कोर्स स्ट्रक्चर में एमफिल को खत्म किया जा सकता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com